Aloe Vera Benefits: बालों को मिलेगी मजबूती और चांद की तरह खिल जाएगा चेहरा

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 01:19 PM (IST)

एलोवेरा का इस्तेमाल सदियों से औषधीय और खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता आ रहा है। यह विटामिन ए, सी, ई, बी12, फोलिक एसिड, कोलीन और मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि यह बालों के लिए भी किसी रामबाण औषधी से कम नहीं है।

क्यों फायदेमंद है एलोवेरा?

एलोवेरा को लगाने के साथ-साथ कच्चे रूप में इसकी सेवन भी किया जा सकता है। एलोवेरा में मौजूद फाइटोस्टेरॉल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को हाइड्रेशन और नमी प्रदान करते हैं। इसमें 8 एंजाइम होते हैं, जो बालों से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं कि एलोवेरा से क्या-क्या फायदे मिलते हैं...
पिंपल्स की छुट्टी

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पिंपल्स के आसपास की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमे एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो पिंपल्स के लिए जिम्मेदार रोगाणुओं को मारने में मदद करते हैं। यह न केवल पिंपल्स का इलाज करता है बल्कि मुंहासों के निशान को कम करने में भी मदद करता है।

सनबर्न का इलाज

एलोवेरा त्वचा की नमी को लॉक कर देता है और जले सनबर्न वाले हिस्से को तेजी से ठीक करने में मदद करता है और ठंडक भी देता है।

पिगमेंटेशन

एलोवेरा में मौजूद एलोइन जैसे नेचुरल एंथ्राक्विनोन एक डिपिगमेंटिंग घटक के रूप में काम करते हैं। इससे चेहरे पर मौजूद पैच और काले धब्बों को कम करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

नमी को रखे बरकरार

एलोवेरा में मौजूद फाइटोस्टेरॉल त्वचा पर होने वाली खुजली और जलन को शांत करने में मदद करता है। यह ट्रांस-एपिडर्मल वॉटर लॉस (TEWL) को रोकने में भी मदद करता है, जिससे त्वचा ड्राई नहीं होती है।

एंटी-एजिंग समस्याओं को रखे दूर

यह फाइब्रोब्लास्ट को सक्रिय करने में मदद करता है, जिससे फाइन लाइन्स, झुर्रियां, ढीली त्वचा और दाग-धब्बे जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

बेहतरीन क्लींजर

मेकअप को हटाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह न केवल सारी गंदगी को हटाता है बल्कि त्वचा को हाइड्रेशन भी देता है

स्कैल्प ड्राईनेस करे दूर

एलोवेरा में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो स्कैल्प और बालों के लिए एक बेहतरीन ह्यूमेक्टेंट बनाती है। यह  स्कैल्प पोर्स को आवश्यक पोषक तत्व देता है और बालों को ड्राई होने से बचाता है।

PunjabKesari

डैंड्रफ और स्कैल्प खुजली से राहत

एलोवेरा एक नेचुरल हेयर क्लींजर है जो स्कैल्प और बालों से मृत त्वचा कोशिकाओं, अत्यधिक सीबम, गंदगी को हटाने में मदद करता है। इसके एंटी-प्रुरिटिक गुण और प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम डैंड्रफ और स्कैल्फ इचिंग को दूर करने में भी मदद करते हैं।

बालों की फ्रिजीनेस करे कम

एलोवेरा एक डीप कंडीशनिंग एजेंट के रूप में काम करता है, जिससे वो रूखे और बेजान नहीं होती। इससे बालों को मजबूत और नेचुरल शाइन भी मिलती है।

हेयरफॉल से छुटकारा

विटामिन सी, ई, बी-12, कोलीन और फोलिक एसिड से भरपूर एलोवेरा बालों के रोम को मजबूत करते हैं। इसससे बालों को झड़ना बंद होता है और वो जड़ों से मजबूत होते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static