Parenting Tips: शिशु को सुलाने से पहले जान लें सुरक्षा के ये खास नियम

punjabkesari.in Sunday, Feb 13, 2022 - 02:22 PM (IST)

छोटे बच्चे की देखभाल में खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। वहीं बच्चे के खाने के साथ उनका सही से सोना भी जरूरी है। इससे उसका शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। ऐसे में शिशु को सुलाते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि वह बेड से गिरने से बचें। इसके साथ ही उसे पूरी नींद मिल पाएं। ऐसे में आज हम आपको कुछ सुरक्षा नियम बताएंगे, जिसे हर पेरेंट्स को शिशु को सुलाते समय अपनाने चाहिए...

बच्‍चे को सुलाने के ल‍िए सही गद्दा चुनें

छोटे बच्चे की हड्डियां कमजोर होती हैं। ऐसे में गलत गद्दे पर सोने से उसकी हड्डियों को नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही शिशु की स्किन पर रैशेज, जलन, खुजली आदि की समस्या भी नही होगी। इसलिए शिशु के वजन और साइज के हिसाब से ही बेड और गद्दा खरीदें। इसके साथ ही बेड पर वॉटरप्रूफ शीट ब‍िछाकर ही उसे सुलाएं। ताक‍ि बच्‍चे को गीलेपन की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

PunjabKesari

बच्‍चे को सुलाते समय ना करें ज्यादा कवर

आमतौर पर पेरेंट्स छोटे बच्चे को ज्यादा कवर करके सुलाते हैं। मगर इससे शिशु को घबराहट या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इसके लिए आप उसे ज्यादा कपड़े पहनाने की जगह ऐसे कमरे में सुलाएं जहां ठंड कम हो। इसके अलावा कमरे की खिड़कियां व दरवाजे बंद करके शिशु को सुलाएं। सोते समय बच्चे को वॉर्मर पहनाने से भी बचें।

बच्‍चे को अकेले सुलना गलत

आजकल के पेरेंट्स बच्चे को जन्म से ही अलग कमरे में अकेला सुला देते हैं। मगर शुरूआत के छह महीने तक ऐसा करने से बचना चाहिए। हेल्थ एक्पर्ट अनुसार, जन्म से 6 महीने तक शिशु को खास देखभाल व निगरानी की जरूरत होती है। ऐसे में मां-बाप को बच्चे को अपने कमरे में ही सुलाना चाहिए। हालांकि अगर आपका बेड छोटा हैं तो आप कमरे में पालना रखकर वहां बच्चे को सुला सकते हैं।

PunjabKesari

कमरे में स्मोक‍िंग करने से बचें

छोटे बच्चों की इम्यूनिटी बेहद कमजोर होती है। ऐसे में वे जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि शिशु के कमरे में स्मोकिंग ना करें। इसके धुआं शिशु के गले में जाकर उसे बीमार कर सकता है। इसके अलावा बच्चे के सोने वाले कमरे में इलेक्‍ट्र‍िक मशीने भी रखने से बचें। इनसे शॉर्ट सर्किट होने का खतरा रहता है। ऐसे में बच्चे को नुकसान हो सकता है।

बच्‍चे को सोफा या ऑर्मचेयर पर सुलाने की गलती ना करें

कई लोग बच्चे को सोफा या ऑर्मचेयर पर सुलाते हैं। मगर इन चीजों पर सोने से बच्चे का नीचे गिरने का खतरा रहता है। इसलिए उन्हें हमेशा बेड के बीच कुशन लगाकर ही सुलाएं।

 

नोट- आप इन टिप्स की मदद से बच्चे को आसानी से सुला सकते हैं। इसके अलावा अलग आपके शिशु को सोने में कोई परेशानी हो तो बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static