हाथ-पैरों के अनचाहे बालों से यूं पाएं छुटकारा, करवा चौथ से पहले मलाई जैसी मुलायम हो जाएगी स्किन

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 12:38 PM (IST)

नारी डेस्क: करवा चौथ को बस कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में महिलाएं खुद को निखारने में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती। हालांकि कुछ महिलाएं हाथ और पैर पर इतना ध्यान नहहीं देती जितना वह चेहरे का ख्याल रखती हैं।  अगर आप हाथों और पैरों के अनचाहे बालों को लेकर परेशान हैं तो  इससे छुटकारा पाने के लिए कई प्राकृतिक और घरेलू उपाय हैं, जो न केवल सुरक्षित हैं बल्कि आपकी त्वचा को निखारने और मुलायम बनाने में भी मदद करते हैं। अगर आप केमिकल प्रोडक्टस का उपयोग नहीं करना चाहतीं, तो इन नुस्खों को आजमा सकती हैं। 

PunjabKesari

चीनी और नींबू का स्क्रब

सामग्री: 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद

विधि: एक कटोरी में सभी सामग्रियों को मिलाएं और हल्का गर्म कर लें। इसे ठंडा होने के बाद अपने हाथों पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। 15-20 मिनट तक इसे सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह मिश्रण बालों को जड़ से कमजोर करता है और त्वचा को एक्सफोलिएट करके मुलायम बनाता है।

 

बेसन, हल्दी और दूध का पैक

सामग्री: 2 चम्मच बेसन, 1 चुटकी हल्दी, 1-2 चम्मच दूध

विधि: इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं और सूखने दें। जब यह सूख जाए, तो इसे हल्के हाथों से रगड़कर निकालें। हल्दी बालों की ग्रोथ को कम करने में मदद करती है, जबकि बेसन बालों को हटाने और त्वचा को निखारने का काम करता है।

 

ओटमील और केले का पेस्ट

सामग्री: 2 चम्मच ओटमील, 1 पका हुआ केला

विधि:ओटमील को केले के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे हाथों पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। 15-20 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर धो लें।ओटमील बालों को हटाने में मदद करता है और केले के साथ मिलकर त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता है।

 

अंडे और कॉर्नस्टार्च का मास्क

सामग्री:1 अंडे की सफेदी, 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच कॉर्नस्टार्च

विधि:  इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे हाथों पर लगाएं और सूखने दें। जब यह पूरी तरह सूख जाए, तो इसे एक प्लास्टिक की तरह खींचकर निकालें। यह मास्क बालों को जड़ से निकालता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।

PunjabKesari

पपीता और हल्दी का पेस्ट

सामग्री: 2 चम्मच कच्चा पपीता का पेस्ट, 1 चुटकी हल्दी

विधि: पपीते और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे हाथों पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।  पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है जो बालों के रोम को कमजोर करता है, जिससे बाल धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

 

आटा और शहद का पेस्ट

सामग्री: 2 चम्मच आटा, 1 चम्मच शहद, 1 चुटकी हल्दी

विधि: इन सामग्रियों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और हाथों पर लगाएं। इसे सूखने दें और सूखने के बाद इसे हाथ से रगड़कर हटाएं।  यह पैक बालों को जड़ से निकालता है और त्वचा को निखारता है।

PunjabKesari

एलोवेरा और शहद

सामग्री: 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच शहद

विधि:  एलोवेरा जेल और शहद को मिलाकर अपने हाथों पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह मिश्रण बालों को हल्का करता है और त्वचा को मॉइश्चराइज रखता है, जिससे आपकी त्वचा मुलायम रहती है।

 

लेजर ट्रीटमेंट

अगर आप स्थायी रूप से बालों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो लेजर हेयर रिमूवल भी एक विकल्प हो सकता है। यह थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन इसके लंबे समय तक परिणाम मिलते हैं। इन नुस्खों के साथ-साथ नियमित रूप से स्किन केयर करने से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static