महंगे परफ्यूम नहीं बल्कि सिर्फ ये 4 Essential Oil दूर करेंगे पसीने की बदबू

punjabkesari.in Tuesday, Aug 23, 2022 - 12:01 PM (IST)

डेली रुटीन में बहुत सी महिलाएं पसीने की दुर्गंध मिटाने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करती हैं। परफ्यूम सिर्फ आपके तन की बदबू दूर नहीं करते, बल्कि यह आपको फ्रेश भी रखते हैं। लेकिन कई बार यही आपकी पॉकेट पर भी थोड़े से भारी पड़ सकते हैं। इसके अलावा कुछ महिलाओं को एलर्जी भी होने लगती है। यदि आप भी एलर्जी के कारण परफ्यूम इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं तो इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए बताते हैं आपको ऐसे ही एसेंशियल ऑयल के बारे में...

नेरोली ऑयल 

आपको मार्केट में नेरोली ऑयल के कई परफ्यूम मिल जाएंगे। जिनमें नेरोली फूलों की खूशबू मौजूद होती है। लेकिन अगर आप मार्केट से परफ्यूम नहीं खरीदना चाहती तो घर में ही परफ्यूम बना सकती हैं। नेरोली ऑयल को किसी स्प्रे की बोतल में डालकर आप इसे बॉडी पर स्प्रे कर सकती हैं। यह सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि आसपास के बाकी लोगों को भी बहुत अच्छी एनर्जी देगा। 

PunjabKesari

लैवेंडर ऑयल 

आपने स्किन केयर रुटीन में कई बार लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन आप इसे नैचुरल परफ्यूम के रुप में इस्तेमाल कर सकती हैं। नियमित तरीके से इसका इस्तेमाल करने से एंग्जायटी और तनाव से भी राहत मिलती है। लैवेंडर ऑयल में इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। परफ्यूम के तौर पर इसका इस्तेमाल करने के लिए आप नहाने के बाद अंडर आर्म और गर्दन के कुछ हिस्से में इसे लगाएं। इससे आपके शरीर में पसीने की दुर्गंध नहीं आएगी। 

PunjabKesari

चंदन का तेल 

आप चंदन का तेल परफ्यूम के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एक तरह की खास अरोमा मौजूद होती है जो आपके मन और तन को आराम देने में मदद करता है। यह खूशबू पसीना आने से भी रोकती है। परंतु इस तेल का इस्तेमाल आप सीधे त्वचा पर न करें। पहले इसे कपड़ों पर लगा लें। सीधे त्वचा पर लगाने से आपको एलर्जी भी हो सकती है। 

PunjabKesari

गुलाब का तेल 

आप गुलाब का तेल भी नैचुरल परफ्यूम के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा के लिए यह काफी फायदेमंद माना जाता है। यह पसीने की बदबू दूर करने में और मन को अच्छा महसूस करवाने में भी मदद करती है। गुलाब के तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे कॉटन पर लगाकर या फिर स्प्रे के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static