त्वचा रहेगी एकदम हैल्दी, इन टिप्स के साथ Festival में रखें स्किन का ख्याल

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 02:06 PM (IST)

त्योहारों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान महिलाओं का सारा समय घर की साफ-सफाई और घर के कामों में निकल जाते हैं जिसके कारण वह अपनी स्किन की देखभाल बिल्कुल भी नहीं कर पाती। घर के यह छोटे-मोटे काम करने के कारण स्किन पर थकान हो जाती है, जिसका असर चेहरे पर भी सबसे पहले दिखता है। अगर आप त्योहारों में अपनी स्किन को एकदम फ्रेश रखना चाहते हैं तो आपको स्किन की देखभाल अच्छे से करनी होगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप स्किन की देखभाल कर सकती हैं...

 पिएं ज्यादा से ज्यादा पानी 

त्योहारों के सीजन में अपने चेहरे पर ग्लो रखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी का सेवन करें। इससे आपके शरीर को टॉक्सिन पदार्थ भी बाहर निकलेंगे। साथ में त्योहारों में अधिक पानी का सेवन करने से चेहरे पर थकान भी नहीं दिखेगी। पर्याप्त पानी पीने से चेहरे पर ग्लो भी रहेगा। 

PunjabKesari

डाइट पर भी दें ध्यान 

आप स्किन को ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए फल, जूस और डाइट का सेवन करें। फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। स्वस्थ खान-पान के साथ शरीर भी दुरुस्त रहता है और चेहरे पर भी ताजगी रहती है। 

समय-समय पर चेहरे धोएं

त्योहारों की मिट्टी आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकती है। धूल, मिट्टी के कारण आपकी त्वचा पर पिंप्लस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए दिन में 2-3 बार अपना चेहरा जरुर धोएं। इससे त्वचा की गंदगी भी साफ हो जाएगी और आपके चेहरे पर थकान भी नहीं नजर आएगी। 

PunjabKesari

मेकअप जरुर करें साफ 

त्योहारों में यदि आपने चेहरे पर मेकअप अप्लाई किया है तो उसे समय के बाद साफ जरुर करें। मेकअप के कारण स्किन के पोर्स ब्लॉक होते हैं जिसके कारण स्किन पर पिंपल्स हो सकते हैं। इसलिए समय-समय पर अपना मेकअप जरुर साफ करें। अपना मेकअप हटाकर ही सोएं। 

पूरी नींद लें 

सारा दिन थकान के बाद पर्याप्त नींद भी जरुर लें। दिन में 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही आवश्यक है। इससे आपकी स्किन में ग्लो आएगा। साथ ही आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी नहीं होंगे। सोने से पहले स्किन की अच्छे से मसाज करें। इससे आपकी थकान मिट जाएगी। मसाज के लिए आप विटामिन-ई ऑयस, नारियल तेल या फिर एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकती हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static