ये हैं विदेश में बने खूबसूरत हिंदू मंदिर (Pix)

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2016 - 02:51 PM (IST)

भारत में कई मंदिर है लेकिन भारत के अलावा भी कई देशों में हिन्दू परम्परा के अनेक प्रसिद्ध मंदिर है। इंडोनेशियां में बने देवी-देवताओं के मंदिर की गिनती सबसे सुंदर मदिरों में की जाती है। आज हम आपको इंडोनेशियां में बने खूबसूरत मंदिरों के बारे में बताने जा रहे है। तो आइए जानें इन मंदिरों के बारे में...

1. पुरा तमन सरस्वती मंदिर, बाली
वैसे तो भारत में भी सरस्वती मंदिर कई है लेकिन बाली मंदिर अपने में बहुत खास है। यह मंदिर बाली के उबुद में है। यहां पर एक सुंदर कुंड भी बना है। कई टूरिस्ट इस मंदिर को देखने के लिए आते हैं। 

2. पुरा बेसकिह मंदिर
यह इंडोनेशिया का सबसे सुंदर मंदिर है। इस बाली का सबसे बड़ा और पवित्र मंदिर कहा जाता है। 1995 में इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित कर दिया था। इस मंदिर में कई देवी देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं। 

3. तनह लोट मंदिर, बाली
यह भगवान विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर 16वीं सदी में निर्मित बताया जाता है। यह इंडोनेशिया के मुख्य आर्कषणों में से एक है। 

4. प्रम्बानन मंदिर, जावा
यह मंदिर भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रहा को समर्पित है। यह सबसे बड़ा और विशाल और विशाल हिंदू मंदिर है। इन मंदिर में त्रिदेवों के साथ ही उनके वाहनों के भी मंदिर बने हुए हैं। 

5. सिंघसरी शिव मंदिर, जावा
यह मंदिर दुनिया भर में अपनी महानता को लेकर प्रसिद्ध है। मंदिर में भगवान शिव की एक विशाल प्रतिमा है। यहां पर रोज कई लोग आते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static