नई नवेली दुल्हन कर रही है बिछिया की तलाश, तो यहां मिल जाएंगे शानदार डिजाइन

punjabkesari.in Saturday, May 13, 2023 - 01:16 PM (IST)

हिंदू धर्म में मंगलसूत्र, पायल और चूड़ियों की तरह  बिछिया को भी श्रृंगार का एक अहम हिस्सा माना जाता है। पैरों की उंगलियों पर  बिछिया को पहनना  सुहाग की निशानी माना जाता है। बिछिया दोनों पैरों के दूसरे पैर की उंगली में जोड़े में पहनी जाती है और आमतौर पर यह चांदी की धातु से बनती है। 

PunjabKesari
परंपरागत रूप से, एक विवाहित महिला अपने पैर के दूसरे पैर की उंगली में बिछिया पहनती है जबकि अविवाहित महिलाएं इसे तीसरे पैर की उंगली में पहनती हैं। ऐसा कहा जाता है कि अविवाहित महिलाओं द्वारा पैर की तीसरी उंगली में चांदी की बिछिया पहनने से उन्हें पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है या कम से कम आराम मिलता है

PunjabKesari
आयुर्वेद के अनुसार चांदी की बिछिया पहनने से शरीर को ठंडक मिलती है। पैरों के जरिए शरीर के पूरे हिस्से तक ठंडक पहुंचती है, जिससे महिलाओं को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। वैसे तो बिछिया पहनने का रिवाज बेहद पुराना है, लेकिन बाजार मे आपको एक से एक डिजाइन दिख जाएंगे।

PunjabKesari
अगर आपकी भी जल्द शादी होने जा रही है और आप बिछिया के लेटेस्ट डिजाइन की तलाया में हैं तो ये आर्टिकल आपके काम आ सकता है। यहां आपको एक से बढ़कर एक बिछिया के डिजाइन देखने को मिल जाएंगे। 

PunjabKesari
इन दिनों  ब्लैक कलर के बिछिया काफी चलन में है। इस तरह के डिजाइन हर तरह के कलर और आउटफिट के साथ अच्छे लगते हैं। ये देखने में पुराना फैशन भी नहीं लगता है। 

PunjabKesari
अगर नई नवेली दुल्हन कुछ हटकर दिखना चाहती है तो  फुल फिंगर ढाका बिछिया पहन सकती हैं। इससे पैर भरे- भरे दिखते हैं और आपका लुक भी निखर कर आता है।

PunjabKesari
रेगुलर में पहनने के लिए इस तरह का बिछिया सबसे बेस्ट है। यदि आप लेटेस्ट व आकर्षक डिजाइन वाली बिछिया पहनने की शौकीन है तो इसे एक बार जरूर ट्राई करें।

PunjabKesari
पीकॉक डिजाइन तो हर चीज में कमाल ही लगता है। इस तरह के बिछिया के डिजाइन काफी यूनिक हाेते हैं और आपके लुक को रॉयल बना देंगे। यह खूबसूरत होने के साथ- साथ काफी एडजेस्टेबल होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static