Ayurvedic Tips: जानें कब, कितना और कैसे खाएं केला?

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 11:23 AM (IST)

पोटैशियम, विटमिन बी6, विटमिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्ब्स से भरपूर केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। केला खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है, हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है, अनीमिया दूर करने में मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इतने सारे फायदों को जानने के बाद जाहिर सी बात है कि आप भी केला खाना शुरू कर देंगे। लेकिन एक और सवाल जो केला खाने वाले बहुत से लोगों के मन में आता है कि क्या रात के समय केला खाना चाहिए? क्या सोने से पहले केला खाना सेफ है?

केले के बारे में क्या है आयुर्वेद की राय?

आयुर्वेद की मानें तो रात के समय केला खाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन अगर आपको सर्दी-खांसी, अस्थमा, साइनस की दिक्कत है तो रात में केला ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि सोने से पहले केला खाने से म्यूकस बनने का खतरा रहता है जो आपकी सर्दी-खांसी की समस्या को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही केले को पचने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है इसलिए रात में केला खाकर सोने से वेट बढ़ने का भी रिस्क होता है। बावजूद इसके रात में केला खाने के कई फायदे भी हैं।

PunjabKesari

केला खाने का सही समय

आयुर्वेद की मानें तो केला खाने का बेस्ट टाइम सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक होता है। केले का सेवन सुबह नाश्ते में करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे खाली पेट ना खाएं। दरअसल, हाई मैग्नीशियम फूड्स होने के कारण इसे खाली पेट खाने से खून में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा बिगड़ जाती है। अगर आपको दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो गलती से भी इसका सेवन ना करें।

केला खाने का सही तरीका

अगर आप केले के साथ ड्राई फ्रूट्स या दूसरे फल जैसे सेब या अनार भी मिक्स करके खाएंगे तो आपको इसका ज्यादा फायदा मिलेगा। वहीं अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध के साथ इसका सेवन करें। इसके अलावा जो लोग वजन घटाना चाहते हैं तो वो इसका शेेक बनाकर पी सकते हैं। दरअसल, इससे पेट भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वेट लूज करने में मदद मिलती है।

एसिडिटी और सीने में जलन

अगर आपने रात के डिनर में बहुत हेवी मील खायी है जिसमें तेल मसाले बहुत ज्यादा थे या फिर अगर आपने रात में सोने से पहले बहुत ज्यादा मसालेदार स्ट्रीट फूड खाया है तो हो सकता है कि आपको ऐसिडिटी और सीने में जलन होने लगे। ऐसी सिचुएशन में अगर आप सोने से पहले 1 केला खा लें तो ऐसिडिटी की दिक्कत नहीं होगी। केला, पेट में मौजूद ऐसिड को बेअसर करने में मदद करता है।

PunjabKesari

अच्छी नींद

अगर आपका दिन बहुत ज्यादा थकान से भरा था और आपको बहुत ज्यादा बॉडी पेन हो रहा है जिस वजह से आपको नींद भी नहीं आ रही है तो ऐसी स्थिति में आप रात में केला खा सकते हैं। केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और यह मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है। सोने से कुछ देर पहले 1 या 2 केला खा लें तो आपको अच्छी नींद आएगी। एक बड़े केले में 487 मिलीग्राम पोटैशियम होता है जो हमारी जरूरत का 10 प्रतिशत हिस्सा है।

​शुगर क्रेविंग्स को रोके

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें खाने के बाद मीठा खाना बहुत पसंद है या फिर अगर देर रात आपको कुछ मीठा खाने की तीव्र इच्छा होने लगती है तो ऐसे में आप केले के ऑप्शन पर जा सकते हैं। रात के वक्त कैलरीज और शुगर से भरपूर मिठाई या डेजर्ट खाने से बेहतर है कि आप केला खाएं। केला हेल्दी विकल्प है, मीठा भी होता है और आपकी स्वीट क्रेविंग्स को भी शांत करता है।

​ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है तो आपको अपनी डायट में पोटैशियम की मात्रा बढ़ानी चाहिए और सोडियम की मात्रा घटानी चाहिए। ऐसे में केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। ऐसे में आप चाहें तो रात में एक केला खा सकते हैं ताकि शरीर को डायट्री पोटैशियम का डोज मिल सके।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static