नए स्ट्रेन के बीच एस्ट्राजेनेका ने बनाई नई एंटीबॉडीज, एक साल तक नहीं होगा कोरोना

punjabkesari.in Sunday, Dec 27, 2020 - 10:04 AM (IST)

जहां एक तरफ कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर हड़कंप मचा हुआ है वहीं इसी बीच ब्रिटिश-स्वीडिश बहुराष्ट्रीय फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने एक और नई वैक्सीन तैयार कर ली है। दरअसल, उन्होंने ऐसी एंटीबॉडीज (Antibodies) बनाई है जो गंभीर कोरोना वायरस से बचाव में असरदार है।

इन लोगों को नहीं मिलेगी एंटीबॉडीज

वैसे तो यह एंटीबॉडीज लोगों के लिए फायदेमंद हो सकेगी लेकिन जिन लोगों को किसी वजह से वैक्सीन नहीं दी जा रही उन्हें एंटीबॉडीज भी नहीं दी जाएगी। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह एंटीबॉडीज करीब एक साल तक कोरोना से बचाव में मदद करेगी।

PunjabKesari

शुरू हुआ नई एंटीबॉडीज का ट्रायल

खबरों के मुताबिक, ब्रिटेन सरकार की यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन हॉस्पिटल्स (UCLH) इसे कोरोना से बचाव का इमरजेंसी प्रोटेक्शन बता दें रहें हैं, जिसका पहला ट्रायल शुरू कर दिया गया है। शुरुआत में ऐसे 10 लोगों को एंटीबॉडीज दी गई हैं, जो पिछले 8 दिनों में किसी न किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के नजदीक आए थे। ट्रायल में यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है क्या लोगों पर 2 एंटीबॉडीज इस्तेमाल करने से ज्यादा सुरक्षा मिलेगी। फिलहाल UCLH ट्रायल में ऐसे 1 हजार वॉलेंटियर्स को शामिल करना चाहता है जो हाल में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हो।

जल्द कर देगी वायरस को खत्म

वैक्सीन लगाए जाने के बाद इम्यूनिटी बूस्ट होने में समय लगता है। ऐसे में यह जरूरी नहीं कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति को वैक्सीन से तुरंत सुरक्षा मिले। मगर, उम्मीद की जा रही है कि एंटीबॉडीज कोरोना स्ट्रेन को जल्दी न्यूट्रलाइज करके सुरक्षा देगी।

PunjabKesari

नया म्यूटेशन खुद कोरोना के लिए खतरनाक

इसी बीच बीएचयू के इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस ने दावा किया है कि कोरोना का नया स्ट्रेन बाकी अन्य RNA वायरस के म्यूटेशन की ही तरह ही है और इसकी गति भी कहीं ज्यादा कम है। यही नहीं, यह नया स्ट्रेन खुद कोरोना के लिए खतरनाक है इसलिए बनाई गई वैक्सीन इसपर ज्यादा असरदार होगी।

नए स्ट्रेन पर असरदार मॉर्डना की वैक्सीन

वहीं, अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉर्डना ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर भी पूरी तरह असरदार है। हालांकि वह वैक्सीन को किसी भी स्ट्रेन के खिलाफ असर की पुष्टि करने के लिए टेस्टिंग करने का प्लान बना रहे हैं। बता दें कि कंपनी ने वैक्सीनेशन के लिए इमर्जेंसी अप्रूवल ले लिया था। बता दें कि यह वैक्‍सीन 94% तक असरदार पाई गई है, जिसका टीकाकरण फिलहाल शुरू कर दिया गया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static