रात को सोने से पहले लगाएं आलू की क्रीम, चेहरा रहेगा नेचुरल ब्लीच

punjabkesari.in Monday, Apr 04, 2022 - 01:42 PM (IST)

नाइट क्रीम स्किनकेयर रूटीन का जरूरी हिस्सा हैं। नाइट क्रीम त्वचा के नुकसान की मरम्मत करती हैं और पोषण देती है। बहुत से लड़कियां अपनी स्किन टाइप के हिसाब से महंगी क्रीम लगाती है लेकिन आप बजट में घर पर भी होममेड नाइट क्रीम बना सकती हैं। इसके लिए आपकी मेहनत भी कम लगेगी और यह हर स्किन टाइप पर सूट करेगी। चलिए आपको बताते हैं होममेड नाइट क्रीम बनाने का तरीका...

इसके लिए आपको चाहिए

कच्चे आलू - 1
एलोवेरा जेल - 4 चम्मच
विटामिन ई कैप्सूल - 1

PunjabKesari

कैसे बनाएं पैक?

. सबसे पहले आलू को अच्छी तरह धोकर छीलकर लें, ताकि उसके ऊपर जमा धूल-मिट्टी निकल जाए।
. इसके बाद आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें।
. अब 2 चम्मच आलू के रस में एलोवेरा जेल, विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छी तरह तब तक मिलाएं जब यह क्रीमी ना हो जाए। अगर विटामिन ई आपकी स्किन को सूट नहीं करता तो आप इसमें बादाम तेल या एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं।
. अगर आपको क्रीम पतली लगे तो आप इसमें एलोवेरा जेल मिला सकते हैं।
. अब इसे एक डिब्बी में स्टोर करके रख लें।

PunjabKesari

कब और कैसे करें इस्तेमाल?

रात को सोने से पहले फेसवॉश या गुलाबजल से मेकअप को रिमूव करें। फिर क्रीम को चेहरे पर लगाकर तब तक मसाज करें, जब तक यह त्वचा में अब्जॉर्ब ना हो जाए। फिर इसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। नियमित ऐसा करना से आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

क्यों फायदेमंद है यह क्रीम?

. आलू में आयरन की मात्रा अधिक होती है जो एक स्वस्थ और चमकदार रंगत को बढ़ावा देता है। आलू में एजेलिक एसिड होता है जो एक प्राकृतिक त्वचा ब्राइटनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है इसलिए आलू लगाने से दाग-धब्बे, दाग-धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन जल्दी मिट जाते हैं।
.चेहरे पर एलोवेरा लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। इससे मुंहासे, एक्जिमा और सनबर्न से भी छुटकारा मिलता है।
. विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकता है। यह त्वचा के डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी मददगार है, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static