Corona Outbreak: बुखार होने पर न खाएं ये दवाइयां, बढ़ेगा खतरा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 11:12 AM (IST)

पूरी दुनिया में काफी लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। बात अगर भारत की करें तो अब तक कोरोना वायरस के 110 पेशेंट्स की पुष्टि कर ली गई है। जैसा कि आप सब जानते होंगे, इस वायरस के लक्षण आम सर्दी-जुकाम जैसे ही हैं। मगर जहां आम सर्दी जुकाम में सांस थोड़ा कम घुटती है, वहां कोरोना वायरस ते चलते व्यक्ति को सांस लेने में 80 प्रतिशत तक परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Image result for eating medicine,nari

शुरुआती लक्षण

बात अगर शुरुआती लक्ष्णों की करें तो लोग सर्दी-जुकाम होने पर अपनी तरफ से कुछ दवाईयों का सेवन कर लेते हैं। भगवान न करे अगर यह शुरुआती लक्षण कोरोना के ही हुए तो इन दवाओं का बुरा असर सेहत पर पड़ सकता है। ऐसे में हल्का सा भी सर्दी-जुकाम होने पर सीधा डॉक्टर के पास ही जाएं तो बेहतर होगा।

एंटी-इन्फ्लामेंट्री ड्रग्स

डॉक्टर्स के मुताबिक, Cortisone and Ibuprofen जैसे एंटी-इन्फ्लामेंट्री ड्रग्स कोरोना की समस्या को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। फीवर होने पर अगर डॉक्टर के पास जाने की भी हिम्मत न हो तो, आप पैरासिटामोल का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा और किसी भी एंटी-इन्फ्लामेंट्री ड्रग का सेवन आप न ही करें तो बेहतर होगा। पैरासिटामोल काफी लाइट मेडिसिन है, इसके अलावा अन्य दवाईयों का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी पॉवर और कमजोर हो सकती है।

Image result for paracetamol,nari

वैक्सीन का क्लिनिकल टेस्ट आज से होगा शुरु

दुनिया का हर देश कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने में लगा है। सूत्रों के मुताबिक कोरोना वायरस से बचाव के लिए तैयार की गई वैक्सीन का क्लिनिकल टेस्ट आज से शुरू होगा। बेशक इस वैक्सीन को मार्किट में आने में थोड़ा वक्त लगेगा।

वायरस से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

- अगर आप घर पर हैं तो सारे कम से कम 2-3 खिड़कियां हर वक्त खुली रखें।
- Cross Ventilation बहुत जरुरी है।
- कमरे को गर्म रखें, गर्मी से वायरस के कण बहुत जल्द मरते हैं।
- कैंसर पेशेंट्स और शुगर के मरीज घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरुर पहनें।
- खांसते और छींकते वक्त मुंह पर हाथ जरुर रखें।
- मोबाइल की स्क्रीन को भी सैनिटाइज करें या फिर वाइप्स के साथ साफ करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static