कौन हैं Aniruddhacharya जी? बीवी, बच्चे, पैसा जानिए महाराज जी की पूरी जीवनी

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 04:12 PM (IST)

नारी डेस्कः फेमस रिएलिटी शो बिग बॉस 18 (Big Boss 18) का फैंस को बेसब्री से इंतजार था फाइनली वो इंतज़ार खत्म हो गया। कल से बिग बॉस के 18वें सीजन की शुरुआत हो गई और इस बार भी शो को सलमान खान (Salman Khan) ही होस्ट कर रहे हैं। शो में बहुत से नए-पुराने स्टार्स नजर आए और फेमस कथावाचक अनिरुद्धाचार्य जी महाराज (Aniruddhacharya Ji Maharaj) बतौर गेस्ट शो में पहुंचे। महाराज के चाहने वालों की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा कुछ ने कहा कि महाराज जी को शो में कंटेस्टेंट के रूप में आना चाहिए था वही कुछ ने कहा कि वाह ! आचार्या जी big boss में…

सलमान खान को भेंट की श्रीमद्भगवात गीता (Aniruddhacharya Ji Maharaj with Salman Khan)

ख़ैर अनिरुद्ध महाराज ने सलमान खान के साथ एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें वो उन्हें श्रीमद भागवत गीता भेंट कर रहे है। कुछ लोग शो में अनिरुद्ध महाराज जी को देख कर हैरान हैं क्योंकि उन्होंने ने कुछ समय पहले कहा था कि ये शो उनके लिए नही हैं क्योंकि वह उनकी संस्कृति और संस्कारों से मैच नहीं करता । उन्होंने कहा था, ‘पैसा मायने नहीं रखता, मेरे संस्कार मायने रखते हैं। मैंने कहा कि वो जो बिग बॉस है, प्रोग्राम है, वहां पर गाली-गलौच वाले लोग रहते हैं। वो संस्कारी लोग नहीं होते। इसलिए मेरा वहां जाना सही नहीं होगा इसलिए मैंने उस ऑफर को ठुकरा दिया।”  

PunjabKesari

ख़ैर अनिरुद्धाचार्य जी महाराज जी फ़िलहाल कंटेस्टेंट को आशीर्वाद देने पहुंचे थे। बहुत से लोग चाहते थे की आचार्या जी शो में कंटेस्टेंट के रूप में आते क्योंकि लोग उनकी जीवनी जानना चाहते हैं चलिए आपको अनिरुद्ध आचार्य जी की जीवनी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं। अनिरुद्धाचार्य जी महाराज मोटिवेशनल स्पीकर हैं। लोग उनकी कथाएं और बातें सुनना पसंद करते हैं। बहुत से लोगों के मन में सवाल है कि अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज एक कथा सुनाने या करने के लिए कितनी फीस लेते है तो बता दें कि वह एक कथा के लिए करीब 7 से 10 लाख रू. लेते हैं। 

यह भी पढ़ेंः 21 दिन नहीं खाएंगे मीठा तो देखिए बॉडी में क्या-क्या होगा

PunjabKesari

कौन हैं अनिरूद्धाचार्या जी महाराज, कैसे बने कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर?

उनकी पर्सनल शुरूआती लाइफ के बारे में बात करें तो बता दें कि प्रसिद्ध कथावाचक श्री अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का जन्म 27 सितम्बर 1989 को मध्य प्रदेश के जबलपुर में हुआ था। वह सिर्फ 34 साल के हैं और दामोही (दमोह) जिले के रिवझा के रहने वाले हैं। श्री अनिरुद्धाचार्य जी के पिता का नाम श्री अवधेशानंद गिरि है, वह भी अपने समय में भागवत-आचार्य रहे हैं। अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज की बचपन से ही भगवान में भक्ति और रुचि थी। वे नियमित रूप से अपने गांव में श्री राधा कृष्ण मंदिर में जाकर ठाकुर जी की पूजा करते थे। उनका परिवार पहले से ही गौ भक्त रहा है। पारंपरिक गौ भक्त होने के कारण महाराज जी को गाय की सेवा करना बहुत पसंद है। आज भी वे गौ सेवा में लगे हुए हैं। गाय के बछड़े चराते समय, वह साथ में हनुमान चालीसा और गीता भी ले जाते थे। अनिरुद्धाचार्य जी के गुरु का नाम श्री
गिरिराज शास्त्र जी महाराज है।

यह भी पढ़ेंः Cake के ये 2 फ्लेवर खाने से Cancer का खतरा, बच्चों के लिए सबसे खराब

PunjabKesari 

जानकारी के अनुसार, कहा जाता है कि वह शादीशुदा है और उनके भक्त, उनकी पत्नी को गुरु मां कहते हैं। उनके दो बच्चे भी हैं। उनकी पत्नी का नाम आरती तिवारी हैं और वह भी कथावाचक और आध्यात्मिक टीचर हैं।पहले उनके परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी इसलिए उनका  शैक्षिक जीवन भी प्रभावित हुआ। महाराज जी अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने कई अन्य तरीकों से अपने ज्ञान को उच्च स्तर तक ले जाने का प्रयास किया। उन्होंने संस्कृत के साथ-साथ सनातन धर्म के सभी शास्त्रों का अध्ययन किया और महाराज जी ने इन सभी धार्मिक शास्त्रों की शिक्षा अपने गुरु संत गिरिराज शास्त्री जी महाराज के मार्गदर्शन में ली। अब उनकी कुल संपत्ति की बात की जाए तो अनिरुद्धाचार्य की अनुमानित कुल संपत्ति 25 करोड़ रुपये से अधिक है।

PunjabKesari

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज हमेशा भक्तों को सिर्फ भागवत मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें सनातन धर्म से जुड़े ज्ञान से भी अवगत कराते हैं। वह लोगों को धर्म के मार्ग पर चलते और हिंदू धर्म के प्राचीन इतिहास से लोगों को अवगत कराते हैं। 

PunjabKesari

नोटः यह सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से दी गई है। पैकेज अच्छा लगा तो इसे लाइक करना ना भूलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static