नींबू पानी बेचा, ससुराल वालों ने दुतकारा, लेकिन हौंसला नहीं छोड़ा, अब सब इंस्पेक्टर बनकर दे रहीं प्रेरणा

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 01:42 PM (IST)

अगर एक महिला घर संभाल सकती हैं तो वह देश भी संभाल सकती हैं कुछ ऐसी मिसाल पेश की है केरल की 31 वर्षीय एनी शिवा ने। दरअसल,  कभी नींबू पानी और आइस्क्रीम बेचकर गुजारा करने वाली केरल की 31 वर्षीय एनी शिवा आज सब इंस्पेक्टर बन गई हैं। एनी ने यह मुकाम पाने के लिए काफी जद्दोदहद का सामना किया है। एनी के जीवन में एक वक्त ऐसा था जब उन्हें 18 साल की उम्र में एक बच्चे के साथ घर से बाहर निकाल दिया गया था।

खुशी है कि मेरे से अन्य महिलाओं को प्रेरणा मिलती है- 
आज इस मुकाम पर पहुंच कर एनी शिवा कहती हैं कि मैंने सभी बाधाओं को पार करके यह लक्ष्य हासिल किया। मुझे यह देखकर खुशी होगी कि अन्य महिलाओं को अपने पैरों पर खड़े होने के लिए मेरे जीवन से प्रेरणा मिलती है।

PunjabKesari

शादी के बाद एनी अपने 6 माह के बच्चे के साथ अकेली रह गईं थी- 
सब इंस्पेक्टर बनना एनी शिवा के लिए आसान नहीं था यहां तक का सफर तय करने के लिए एनी ने कई सारी दिक्कतों का सामना किया। कांजीरामकुलम के केएनएम गवर्नमेंट कॉलेज में जब वह फर्स्ट ईयर में थी तो उसी समय उन्हें एक लड़के से प्यार हो गया। उन्होंने घरवालों के सामने उससे शादी करने का प्रस्ताव रखा, लेकिन किसी ने इसे स्वीकार नहीं किया। आखिरकार परिवार की इच्छा के विरुद्ध जाकर एनी ने शादी कर ली। हालांकि, दो साल में ही दोनों अलग हो गए और एनी अपने 6 माह के बच्चे के साथ अकेली रह गईं।

सब इंस्पेक्टर के पद पर ज्वाइन की ड्यूटी-
जीवन से संघर्ष कर रही एनी ने एक दोस्त की सलाह पर साल 2014 में एसआई परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। महिला पुलिस अधिकारी के पद के लिए उन्होंने एक परीक्षा भी दी। और मेहनत रंग लाई। साल  2016 में उन्होंने सिविल ऑफिसर के रूप में शुरुआत की और साल 2019 में एसआई का टेस्ट भी क्रैक कर लिया। परिक्षा अवधि पूरी करने के बाद शनिवार को उन्होंने वर्कला ग्रामीण पुलिस सब डिवीजन में सब इंस्पेक्टर के पद पर ज्वाइन किया है।

PunjabKesari

इस सोच को बदलना होगा-
वहीं अपने सफर के बारे में एनी कहती है कि अपने मन की शादी करने के बाद यदि लड़की ससुराल छोड़ अपने मायके वापस लौट आए तो माता-पिता उसे स्वीकार करने के लिए तैयार होते हैं, लेकिन ऐसा करने में भी वे समाज से डरते हैं। इस सोच को बदलना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static