स्किन और बालों के लिए वरदान है आंवला

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 10:26 AM (IST)

आंवला खाने के साथ-साथ बॉडी पर लगाने से भी फायदे देता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन-सी आदि तत्व आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। खासतौर पर इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बालों को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। चेहरे पर होने वाले पिंपल्स से लेकर रिंकल्स तक आंवले का इस्तेमाल आपको ढेरों फायदे देता है। शुरुआत करते हैं स्किन से...

Image result for gorgeous skin,nari

आंवले का रस त्वचा पर लगाने से आपको ढेरों फायदे मिलते हैं। यह आपकी डेड स्किन सेल्स को साफ कर नई स्किन लाने में मदद करता है। आंवले का इस्तेमाल चेहरे पर करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 टेबलस्पून आंवला का रस और ऐलोवेरा जेल लें। दोनों को अच्छे से मिक्स करें। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। लगाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

Image result for gorgeous indian,nari

बालों के लिए

बालों में आंवले का रस लगाने से इसे पोषण मिलता है, जिससे आपके बाल नेचुरल तरीके से मजबूत होते हैं। मजबूती के साथ-साथ यह बालों को डैंड्रफ, खुजली, उम्र से पहले सफेदी जैसी परेशानियों से बचाकर रखता है। बालों के लिए आंवला पैक बनाने के लिए एक बाउल में 2 टेबलस्पून शिकाकाई, 1 चम्मच रीठा, 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी डालें। अब इसमें थोड़ा सा आंवले का रस डालते हुए अच्छा और स्मूद पेस्ट बना लें। तैयार हेयर मास्क को स्कैल्प से लगाकर एत घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यह पैक बालों को सिल्की, सॉफ्ट करने के साथ काला और घना करने में मदद करेगा।
Related image,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static