अद्भुत रेलगाड़ी महाराजा एक्सप्रैस

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2017 - 06:14 PM (IST)

ट्रैवलिंग: दुनियाभर में कई रेल गाड़ियां चलती है। आपने भी कई बार रेल गाड़ी में सफर किया होगा लेकिन आज हम आपको एक एेसी रेलगाड़ी के बारे में बताएगें,जो भारत की सबसे महंगी रेल महाराजा एक्सप्रेस है। यह ट्रेन काफी अलग है। इसका इंटीरियर और इसकी शानदार सुविधाएं देखकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। इसको देखने के बाद हमारा दावा है कि आप 5 स्टार क्या 7 सेवन स्टार होटल्स को भी छोटा ही समझेंगे।


खास इंटीरियर
महाराजा एक्सप्रेस का हर केबिन बड़ी-बड़ी खिड़कियों और टेलीविजन से सुसज्जित है और इसमें हर प्रकार के इंटरनेशनल सेवा उपलब्ध है। इस ट्रेन को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है, इसमें 20 डीलक्स केबिन है,18 जूनियर स्वीट, 64 स्वीट और एक प्रेसिडेंशियल स्वीट है। यह ट्रेन 2010 में शुरु हुई थी और यह अपने साथ 88 यात्रियों को लेकर चलती है। अक्टूबर से लेकर अप्रैल तक के बीच चलती है और इसका सफ़र चार से 8 दिन का होता है।यह सभी ऐतिहासिक राज्यों से गुजरते हुए भारत के मनोरम दृश्यों को दिखाती है।


होटल की सुविधा
महाराजा एक्सप्रेस में 2 रेस्टोरेंट है जिनका नाम है मयूर महल और रंग महल। इस ट्रेन के हर रेस्टोरेंट में 42 मेहमानों को आसानी से बैठाया जा सकता है। इस ट्रेन में हर प्रकार का भोजन परोसा जाता है और इसमें बार की सुविधा भी उपलब्ध है।


महंगा टिकट
यदि आप इस ट्रेन में सफर करना चाहते है तो आपके पास पैसों की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। क्योंकि इस रेल का किराया बहुत ज्यादा है। इस ट्रेन के अद्भुत नजारों को देखते हुए अब इसकी बुकिंग शादियों और फिल्मों की शूटिंग के लिए भी होने लगी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static