झुर्रियां हो या ड्राई स्किन, हर समस्या का समाधान है Rosehip Oil

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 06:20 PM (IST)

आजकल लड़कियों अपनी स्किन केयर को लेकर काफी सजग हो गई हैं। स्किन केयर के लिए महिलाएं अपनी ब्यूटी रूटीन में रोजहिप ऑयल को शामिल कर रही हैं। औषधीय और कॉस्मेटिक गुणों के कारण रोजहिप ऑयल लड़कियों की पसंद बना हुआ है। चलिए आज हम आपको बताते हैं रोजहिप ऑयल के ब्यूटी बेनिफिट्स और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

क्या है रोजहिप ऑयल?

रोजहिप ऑयल को रोजहिप सीड ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। यह रोजा कैनिना गुलाब की झाड़ी से प्राप्त होता है, जो ज्यादातर चिली में उगाया जाता है। रोजहिप ऑयल पौष्टिक विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसमें फिनोल भी होते हैं, जिनमें एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं।

PunjabKesari

रोजहिप ऑयल का उपयोग कैसे करें?

1. रोजहिप ऑयल को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। इसके अलावा इसे किसी दूसरे एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है।
2. अपने रेगुलर मॉइश्चराइजर में इस तेल की कुछ बूदें मिलाकर दिन में 2 बार लगाएं।

किस स्किन टाइप के लिए फायदेमंद

रोजहिप नॉन ग्रीसी ऑयल है, जो हर तरह की स्किन टाइप के लिए बेस्ट है। सर्दियों के लिए यह एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है।

रोजहिप ऑयल से मिलेंगे जबरदस्त फायदे...
स्किन को रखें हाइड्रेट

कोमल त्वचा के लिए उसे हाइड्रेशन रखना बहुत जरूरी है। रोजहिप ऑयल फैटी एसिड का खजाना है, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार है। साथ ही यह स्किन को मॉइस्चराइज्ड करने में भी मददगार है।

एक्सफोलिएट करें

यह एक्सफोलिएट और त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रोजहिप ऑयल का तेल विटामिन ए और सी में उच्च होता है।

कोलेजन को दे बढ़ावा

इससे त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ता है, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं। इससे त्वचा में ढीलापन, झुर्रियां, फाइन लाइन्स, झाइयां जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करे

हाइपरपिग्मेंटेशन तब होता है जब अतिरिक्त मेलेनिन त्वचा पर काले धब्बे या पैच बनाता है। मगर, रोजहिप ऑयल में लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन होते हैं, जो हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static