बिना कपड़ों के सोना सेहत के लिए फायदेमंद, वैजाइना से लेकर स्किन र‍हेगी हेल्‍दी

punjabkesari.in Monday, Jul 05, 2021 - 05:33 PM (IST)

भले ही यह सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन बिना कपड़ों के सोना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इससे ना सिर्फ आप आराम से सोते हैं बल्कि इससे नींद की क्वालिटी भी बढ़ जाती है। शोध की मानें तो बिन कपड़ों के सोने से बॉडी टेम्प्रेचर 2 डिग्री तक कम हो जाता है, जिससे नींद अच्छी आती है। चलिए आज हम आपको बिना कपड़ों के सोने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानकर आप भी इस आदत को अपना लेंगी।

अच्छी नींद

रात को बिना कपड़ों के सोने से शरीर का तापमान सही रहता है, जिससे ना सिर्फ अनिद्रा की समस्या दूर होती है बल्कि नींद भी अच्छी आती है। शोध के मुताबिक, बिना कपड़ों के सोने वाले लोग दूसरों की तुलना में ज्यादा बेहतर नींद लेते हैं।

PunjabKesari

हॉट फ्लैशेज

अगर आपको मेनोपॉज के कारण हॉट फ्लैशेज की समस्या हो रही हैं तो बिना कपड़ों के सोकर देखें। इससे आपको बेहतर नींद आएगी और तनाव भी दूर होगा।

तनाव होगा कम

इससे शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन्स का स्तर कम होता है, जो ना सिर्फ तनाव को दूर करता है बल्कि इससे अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

शोध के मुताबिक, बिना कपड़ों के सोना इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे खून का प्रवाह बढ़ता है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और डायबिटीज, हार्ट डिजीज और मोटापा भी दूर रहता है।

PunjabKesari

बर्न होगी कैलोरी

इससे नींद अच्छी आने के साथ मेटाबॉलिज्म बूस्ट और फैट बर्न होता है। ऐसे में इससे आपको वेट लूज में भी मदद मिलती है।

ग्लोइंग स्किन

इस तरह सोने से शरीर में मेलेनिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का स्तर बढ़ता है, जिससे ना सिर्फ स्किन ग्लो करती है बल्कि डार्क सर्कल्स, दाग-धब्बे, एंटी-एजिंग की समस्याएं भी दूर रहती हैं।

वेजाइना रहेगी स्वस्थ

दरअसल, अंडरवियर पहनने पर वैजाइना में नमी व पसीना जमा हो जाता है, जिससे बैक्टीरिया, वायरस और यीस्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। मगर, बिना कपड़े के सोने से वेजाइना ड्राई रहती है और सांस ले पाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static