शरीर को बनाए निरोगी, सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से खत्म होंगे ये रोग

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 09:44 AM (IST)

नीम भले ही स्वाद में कड़वी हो लेकिन आययुर्वेद में नीम की पत्तियों से लेकर छाल, तने, लकड़ी और सींक तक का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नीम मुंहासे, झड़ते बाल, खाज-खुजली, एक्जिमा जैसी प्रॉब्लम्स के लिए बहुत कारगार है। अगर आप रोजाना खाली पेट 5-6 नीम की पत्तियां चबा लें तो कई बीमारियां आपके शरीर को छू भी नहीं पाएंगी। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

नीम की तासीर

नीम की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में भी इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन कम मात्रा में। 

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं नीम की पत्तियां चबाने के फायदे...

इम्यूनिटी बढ़ाए

कोरोना काल के चलते इस समय लोगों के लिए इम्यूनिटी बढ़ाए रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में महंगी दवा, सप्लीमेंट्स की बजाए आप खाली पेट नीम की पत्तियां चबाएं। इससे ना सिर्फ इम्यून सिस्टम मजबूत होगा बल्कि वो अच्छा रिस्पॉन्स भी करेगा। साथ ही इससे शरीर को वायरस, बैक्टीरिया, फंगस से लड़ने में भी मदद मिलेगी।

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

नीम की पत्तियों में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

खून को करे साफ

नीम में रक्त शोधक (Blood Purifier) गुण होते हैं, जिससे खून में मौजूद सभी अशुद्धियां व अपशिष्ट पदार्थ निकल जाते हैं। साथ ही सुबह नीम की पत्तियां चबाने से खून गाढ़ा होने की समस्या भी नहीं होती। नियमित इसका सेवन आपके शरीर को टॉक्सिन फ्री रखता है।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से पहले ही खत्म कर देते हैं। शोध के अनुसार, नीम के बीज, पत्ते, फूल और अर्क, ग्रीवा और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करते हैं।

डायबिटीज का खतरा घटाए

डायबिटीज मरीज हैं तो रोजाना नीम की पत्तियां जरूर चबाएं। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते हैं। अगर आपको यह बीमारी नहीं भी है तो भी इसका सेवन भविष्य में आपको इस खतरे से बचाएगा।

गठिया का अचूक इलाज

रोजाना इसका सेवन गठिया, जोड़ों में दर्द की समस्या भी नहीं होने देता। आर्थराइटिस, गठिया व जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप नीम तेल से मालिश या इसकी पत्तियों का लेप लगा सकते हैं।

PunjabKesari

पेट के कीड़े करे खत्म

खाली पेट नीम चबाने या इसकी चाय पीने से पेट के कीड़ो मर जाते हैं। आप डॉक्टर की सलाह से नीम कैप्सूल या खुराक भी ले सकते हैं।

त्वचा में बढ़ाए निखार

दरअसल, नीम की पत्तियां चबाने से खून साफ होता है और साथ ही इससे त्वचा में मौजूद टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाते हैं। इससे चेहरा ग्लो करने लगता है और साथ ही मुंहासे, एक्जिमा, स्किन इंफैक्शन की समस्या भी दूर होती है। आप चाहें तो नीम का पैक बनाकर भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static