कई रोगों का रामबाण इलाज है काली मिर्च, जानना बहुत जरूरी

9/27/2020 12:28:17 PM

हमारे इंडियन खाने में काली मिर्च एक बेहतरीन मसाला है। इसका प्रयोग सब्जियां बनाने में और स्वाद को और बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन काली मिर्च जहां हर खाने की चीज में स्वाद को बढ़ाती है वहीं यह हर बीमारियों का रामबाण इलाज भी है। हमारी नानी-दादी भी हर सेहत से जुड़ी परेशानी का हल पाने के लिए काली मिर्च का सेवन करती थीं। तो चलिए आज हम आपको काली मिर्च के फायदे बताते हैं और साथ में यह भी बताते हैं कि आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं। 

PunjabKesari

1.  कब्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा 

काली मिर्च हमारी पाचन शक्ति के लिए बहुत लाभकारी होती है। इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए आप को करना बस इतना है कि आप को भोजन में काली मिर्च डालकर खानी है और फिर देखिए आपको इससे कितने बेमिसाल फायदे मिलेंगे। 

2.  ग्रीन टी के साथ लेनें से मिलेंगे भरपूर फायदे

आप काली मिर्च का सेवन ग्रीन टी के साथ भी कर सकते हैं। अगर आप पतले होने के लिए ग्रीन टी पी रहे हैं तो काली मिर्च उसमें सोने पर सुहागा का काम करेगी। ग्रीन टी को काली मिर्च के साथ खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सुधरता है।

ऐसे करें सेवन

1. चुटकी भर काली मिर्च लें
2. इसे ग्रीन टी में मिलाएं
3. दिन में दो से तीन बार पिएं

3. झुर्रियां होती हैं कम 

काली मिर्च जहां हमारे शरीर को ढेर सारे लाभ देती है वहीं इससे बहुत सी स्किन की समस्याएं दूर होती हैं। यह आपकी स्किन के लिए भी उतनी ही लाभकारी है। इससे पिगमेंटेशन दूर होती है। वहीं 40 प्लस महिलाओं को बहुत सी स्किन संबंधी समस्याएं भी होन लगती है खासकर चेहरे पर झुर्रियां हो जाना। झुर्रियों से चेहरे की सारी खूबसूरती कम हो जाती है। ऐसे में रोजाना चुटकी भर काली मिर्च खाएंगी तो आपके चेहरे से झुर्रियां छू मंतर हो जाएंगी। 

4.  पाचन तंत्र होता है बेहतर 

PunjabKesari

अगर आपको पेट संबंधी परेशानी रहती है। आपका पेट अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाता है तो काली मिर्च से अच्छा कोई इलाज नहीं है। काली मिर्च आपके पेट को एक दम साफ कर देती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है। 

कैसे करें सेवन 

वैसे तो आप काली मिर्च के पाउडर का सेवन भी आप कर सकते हैं लेकिन अगर आप काली मिर्च चबा कर खाएंगे तो आपको और भी फायदे होगें। 

5. कैंसर से करे बचाव

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लिए भी काली मिर्च बहुत अच्छी है। इस पर लेकर बहुत से शोध भी हुए हैं जिसमें यह बात सामने आई है कि  काली मिर्च में एंटी-कैंसर गतिविधि पाई जाती है जो कि  शरीर में कैंसर को पनपने से रोक सकती है। इतना ही नहीं काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन की वजह से इसे कीमो थेरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकते हैं।

6.  गठिया के लिए

सर्दी खासी दूर करने वाली काली मिर्च गठिए और जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाने का काम करते हैं। 40 प्लस महिलाओं को अक्सर जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में सिर्फ एक काम करना है और वह है काली मिर्च का सेवन। इससे आपका जोड़ों का दर्द तो दूर होगा ही साथ ही में गठिए के दर्द से भी राहत मिलेगी। 

7.  याददाश्त को बढ़ाए

काली मिर्च हमारे दिमाग के लिए भी बहुत गुणकारी होती है। इससे याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है।

8. डायबिटीज के लिए

PunjabKesari

काली मिर्च का सेवन करने से मधुमेह और ब्लड शुगर को की समस्या भी कंट्रोल में रहती है। शोध के मुताबिक, काली मिर्च में ऐसे एजेंट पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के इलाज में मदद मिल सकती है।

कैसे करें सेवन 

आपने काली मिर्च के लाभ तो देख लिए लेकिन इसे खाने से तभी असर होगा जब आपका इसका सही सेवन करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप इसका सही सेवन कैसे कर सकते हैं। 

1. गुनगुने पानी में काली मिर्च पाउडर डाल कर पिएं
2. आप चाहे तो सुबह खाली पेट पानी में चुटकी हल्दी और काली मिर्च डाल कर भी पी सकते हैं
3. सलाद में चुटकी भर डाल कर खाएं
4. सूप पर भी छिड़क कर खा सकते हैं। इससे सवाद तो बढ़ेगा ही साथ ही में शरीर सर्दी जुकाम से भी बचा रहेगा
5. छाछ में डाल कर भी आप काली मिर्च डालकर पी सकते हैं। 


Janvi Bithal

Related News