आपको भी पसंद है हीरा, तो जानिए उससे जुड़े कुछ Facts

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 03:22 PM (IST)

हर लड़की को हीरा पसंद होता है। हीरा एक बेशकीमती स्टोन है। महिलाएं अपनी ज्वेलरी में ज्यादा से ज्यादा कलेक्शन डायमंड का ही करती हैं। लेकिन हीरे से जुड़े कुछ ऐसे फैक्टस होते हैं जो हर किसी को पता होने चाहिए। तो चलिए जानते हैं डायमंड से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स के बारे में....

दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड 

बोत्सवाना में मिला दुनिया का सबसे ...

क्या आपको पता है दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड कौन सा है। बता दें, उसका नाम है cullinan डायमंड। बड़े से बड़ा स्टाइलिसंट इस डायमंड की चाह रखता है। कोई भी हीरा व्यापारी अगर इसे खरीद ले तो उसके बिजनेस को सबसे बड़ा बिजनेस माना जाता है। 

जानिए हीरे का पैटरन 

हीरे का परफेक्ट कट heart और arrow पैटर्न को माना जाता है। फेस डाउन पोजीशन में आपको एक हीरे के 8 heart नज़र आएंगे और फेस अप पोजीशन में आप 8 arrow दिखाई देंगे। 

क्यों होता है हीरा बेशकीमती 

The 9 Most Expensive Diamonds | Elite Traveler : Elite Traveler

अनेक सालों तक अर्थ क्रस्ट के नीचे तापमान और रासायनिक बदलवों के बाद हीरा बनता है। कई अरब सालों की प्रक्रिया के बाद हीरे का निर्माण होता है, इसलिए हीरा बेहद बेशकीमती होता है। 

शुद्ध होता है हीरा

हीरा पूरी तरह से शुद्ध होता है। वो इसलिए क्योंकि हीरे का निर्माण केवल कार्बन से ही होता है जिसमें किसी भी तरह के पदार्थ का कोई मिश्रण नहीं होता। 

हीरे को हीरा ही काटता है

Quadrillion tonnes of diamond found hidden in centre of Earth ...

हीरे को तोड़ना और काटना बहुत ही मुश्किल होता है। आपने ये तो सुना ही होगा कि हीरे को हीरा ही काटता है। जी हां, एक हीरे को काटने के लिए दूसरे हीरे की जरूरत पड़ती है। इसे तराशने के एक लिए एक तरह के स्पेशल टूल की जरूरत पड़ती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static