जानवरों पर कोरोना का खतरा, पालतू कुत्ते और बिल्ली में मिला Sars-Cov-2 वायरस

punjabkesari.in Monday, Nov 08, 2021 - 09:38 AM (IST)

दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामले एक बार फिर बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि, यह सिर्फ इंसान नहीं तक ही सीमित नहीं है। हाल ही में ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कुत्ते-बिल्लियों में कोविड-19 के नए अल्फा वेरिएंट होने की जानकारी दी है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, दुनिया भर में SARS-CoV-2 से संक्रमित जानवरों की रिपोर्ट दर्ज की गई है।

PunjabKesari

अध्ययन में पाया गया कि दो बिल्लियां और एक कुत्ता पीसीआर परीक्षण में SARS-CoV-2 अल्फा वेरिएंट से पॉजिटिव पाए गए। वहीं, दो अतिरिक्त बिल्लियों और एक कुत्ते में हृदय रोग के लक्षण विकसित होने के दो से छह सप्ताह बाद एंटीबॉडी बन गई।

कई जानवरों में मिल चुके हैं लक्षण

पशु चिकित्सा रिकॉर्ड में एक नए अध्ययन से पता चला है कि पालतू जानवर SARS-CoV-2 के अल्फा संस्करण से संक्रमित हो सकते हैं। इसे पहली बार दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में पाया गया था और इसे आमतौर पर यूके संस्करण या B.1.1.7.1 के रूप में जाना जाता है। बता दें कि इससे पहले शेरों , गोरिल्ला और कई जानवरों में भी कोरोना स्ट्रेन मिल चुके हैं। इसके अलावा अमेरिका के जंगलों में सफेद पूंछ वाले हिरण भी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे।

PunjabKesari

जानवरों के मालिक पहले हो चुके हैं कोरोना पॉजिटिव

जानकारी के मुताबिक, जानवरों के बीमार पड़ने से पहले इनके मालिकों ने भी सांस संबंधी लक्षण महसूस किए थे। जब उन्होंने COVID-19 का टेस्ट करवाया तो वो पॉजिटिव पाए गए। वहीं जानवरों में भी गंभीर मायोकार्डिटिस (हृदय की मांसपेशियों की सूजन) सहित दिल के रोगों के लक्षण मिले हैं।

जानवरों ने इंसानों में वायरस फैलने की संभावना कम

अध्ययन करने वाली टीम ने यह भी स्पष्ट किया कि बिल्लियां, फेरेट्स, फूट्र बैट, हैम्स्टर, रैकून डॉग और सफेद पूंछ वाले हिरण एक ही प्रजाति के जानवरों में संक्रमण फैला सकते हैं। हालांकि इनसे इंसानों में कोरोना फैलने का खतरा कम है। मगर, इंसानों से जानवरों में कोरोना तेजी से फैलता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static