Electric Plane: इस देश में अब बैटरी से उड़ेगा प्लेन, जानिए इसकी खासियत

punjabkesari.in Saturday, Sep 17, 2022 - 11:27 AM (IST)

एयर कनाडा एक हरित कंपनी बनने से सिर्फ एक कदम की दूरी पर है। मॉन्ट्रियल स्थित एयरलाइन ने गुरुवार को इस बात की घोषणा कि उन्होंने ES-30 इलेक्ट्रिक विमानों का ऑर्डर दे दिया है। एयर कनाडा ने स्वीडिश निर्माता में 5 मिलियन डॉलर की इक्विटी हिस्सेदारी भी हासिल की है। यह विमान जब इलेक्ट्रिक मोड में होता है तो 124 मील या 200 किलोमीटर तक की उड़ान भरता है। विमान 2028 तक सेवा में प्रवेश करने के लिए 30 यात्रियों के बैठने के लिए जगह का इंतजाम तैयार करेगा।

बैटरी जनरेटर के द्वारा होती है पूरक 

एयर कनाडा के अनुसार, जब बैटरी जनरेटर के द्वारा पूरक होती है और 497 मील की क्षमता केवल 25 लोगों तक ही सीमित होती है तो सीमा 249 मील तक बढ़ सकती है। कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ माइकल रुसो ने एक इंटरव्यू में कहा कि - 'एयर कनाडा ने जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए  उद्योग में नेतृत्व की स्थिति ले ली है। हार्ट एयरोस्पेस से ईएस-30 इलेक्ट्रिक क्षेत्रीय विमान के हमारे 2050 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य के लिए एक कदम होगा।' 

PunjabKesari

कनाडा के डीकार्बोनाइजेशन के प्रयास का होगा पूरक 

इसके अलावा एयरलाइनस ES-30 का यह कदम डीकार्बोनाइजेशन के प्रयास का पूरक है। रुसो के अनुसार, एयरलाइन अपने CO2 उत्सर्जन को कम करने के लिए स्थायी विमानन ईंधन और कार्बन कैप्चर सिस्टम भी विकसित कर रही है। अप्रैल में एयर कनाडा ने सैन फ्रांसिस्को से टोरंटो, वैंकूवर, कैलगरी और मॉन्ट्रियल के अपने कनाडाई ठिकानों के लिए चार उड़ानें सचालित की जो तेल शोधन कंपनी नेस्टे से प्राप्त स्थायी विमानन ईंधन का प्रयोग कर रही थी। 

PunjabKesari

एयर कनाडा हार्ट एयरोस्पेस के इलेक्ट्रिक प्लेन के ऑर्डन की पुष्टि करने वाला दूसरा उत्तर अमेरिका कैरियर है। जुलाई 2021 में यूनाइटेड एयरलाइंस ने अपने क्षेत्रीय साझेदार मेसा एयरलाइंस के साथ 200 ES-19s को खरीदने की घोषणा की थी। यह विमान का 19-सीटर संस्करण है। इसके अलावा विमान 2026 में सेवा में प्रवेश कर सकता है।

अन्य वाहकों ने भी ली हार्ट एयरोस्पेस में रुचि 

कई अन्य वाहकों ने भी हार्ट एयरोस्पेस में रुचि दिखाई। न्यूजीलैंड की साउंड्स एयर ने कहा कि उसके पास 2026 तक कम से कम तीन ES-19 होंगे। फिनएयर, स्वीडिश एयरलाइन BRA, नॉर्वे की वाइडरो, एयर ग्रीनलैंड, क्यूबेक की पास्कन, कैलिफोर्निया की क्वांटम एयर, यूके की सिटीक्लिपर और स्कैंडिनेवियाई एयरलाइंस सभी ने हस्ताक्षर किए हैं। विमान के लिए आश्य पत्र, एआईएन ऑनलाइन से इस बारे में दर्शकों को सूचना दी है।

PunjabKesari

इलेक्ट्रिक विमानों में रुचि तब आती है जब उद्योग अधिक पर्यावरण के अनुकूल संचालन की ओर बढ़ता है। वैश्विक वाहक और विमानन नियामक 2050 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन पर जोर दे रहा है। 8 सितंबर को यूनाइटेड ने 200 एम्ब्रेयर ईव इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ के लिए आदेश की घोषणा की थी जबकि अमेरिका एयरलाइंस ने जुलाई में वर्टिकल एयरोस्पेस के VX4 eVTOL के लिए भी एक ऑर्डर दे दिया  था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static