AIIMS स्टाफ की कोरोना से मौत, महामारी शुरू होने के बाद 1 भी दिन नहीं ली छुट्टी

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 11:33 AM (IST)

कोरोनावायरस का कहर पूरे देश में जारी है। देश में कुछ ऐसे राज्य भी है जिसमें कोरोना के सबसे अतिरिक्त मामले है उनमें से दिल्ली और महाराष्ट्र कुछ ऐसे राज्य हैं हाल ही में दिल्ली में स्थित एम्स अस्पताल के सीनियर सैनिटेशन सुपरवाइजर हीरा लाल की मौत हो गई। 

कोरोना संक्रमण के बाद भी नहीं ली छुट्टी 

आपको बता दें कि हीरा लाल पिछले मंगलवार कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। वहीं कोरोना वायरस जैसी महामारी की चपेट में आने के बाद भी हीरा लाल ने ड्यूटी से एक भी दिन छुट्टी नहीं ली वे लगातार काम पर आते रहे, उनके साथ काम करने वाले सहकर्मी बताते हैं कि वे एक ऐसे इंसान थे जो हमेशा मुस्कुराने वाले शख्‍स थे और उनकी नौकरी कीटाणुशोधन स्टाफ सफाईकर्मी और वॉर्ड ब्वॉय के बीच थी जिसके कारण उन्हें सफाईकर्मियों और वार्ड ब्‍वॉय के लगातार संपर्क में रहना पड़ता था। 

बीते मंगलवार दिखे कोरोना के लक्षण

खबरों की माने तो बीते मंगलवार को ही हीरा लाल में कोरोना के शुरुआती लक्षण दिखे। इस पर एम्स नई दिल्ली में एससी और एसटी एसोसिएशन के महासचिव कुलदीप सिंह ने कहा कि हीरा जब बीमार हुए तो संस्थान ने उनका केवल बल्ड टेस्ट किया। 

PunjabKesari

उन्हें आराम करने को दी थी सलाह 

कुलदीप सिंह बताते हैं कि एम्स के डॉक्टरों ने उन्हें घर जाने और आराम करने को कहा था वहीं उन्होंने ये भी कहा कि अगर उनमें लक्षण ज्यादा बढ़ जाते हैं तो वे हॉस्पिटल वापस आ जाएं। अचानक उनकी दो दिन पहले हालत बिगड़ गई और तबीयत ज्यादा बिगड़ने के कारण उन्हें इमरजेंसी में एडमिट किया गया जहां उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था लेकिन इस इलाज के लिए शायद तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

नहीं थे कोई सुरक्षा के उपकरण 

कुलदीप सिंह कहते हैं कि कि हीरा लाल ने एम्स में पूरे स्वच्छता के मोर्चे को सभाला लेकिन उनके पास सुरक्षा के उपकरण तक नहीं थे। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे लोगों को सुरक्षा के उपकरण प्राथमिकता के साथ उपलब्ध कराना चाहिए। अस्पताल में सैकड़ों स्वच्छता कर्मचारी हैं जो लगातार काम पर और जोखिम में हैं। 

खबरों के अनुसार कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से हीरा लाल खुद ड्यूटी पर डटे रहे। उनके जाने के बाद उनकी मौत पर कई सवाल उठ रहे हैं ले​किन उनकी मौत ये भी सवाल पैदा करती है कि इस अस्पताल में स्वच्छता कर्मचारी जो लगातार खतरों से जूझ रहे हैं उनकी सुरक्षा का क्या होगा? वहीं आपको बता दें कि दो दिन पहले एम्स के पूर्व एचओडी जेएन पांडे की भी कोरोना वायरस के संक्रमण से मृत्यु हो गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static