अहोई अष्टमी: व्रत खोलते समय इन चीजों का करें परहेज!

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 02:01 PM (IST)

नारी डेस्क : अहोई अष्टमी व्रत एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है, जो मुख्य रूप से उत्तर भारत में मनाया जाता है। यह त्योहार विशेष रूप से माताएं अपनी संतान की लंबी उम्र और स्वास्थ्य की कामना के लिए करती हैं। यह व्रत निर्जला होता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्रत रखने के साथ-साथ महिलाओं को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। व्रत खोलने के दौरान महिलाओं के लिए आहार का चयन बहुत महत्वपूर्ण होता है।  उन्हें हल्का और पोषण से भरपूर भोजन ही चुनना चाहिए। बता दें कि, संतुलित आहार न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है, बल्कि व्रत के आध्यात्मिक अनुभव को भी गहरा बनाता है।

व्रत खोलते समय इन चीजों को खाएं

फल और ड्राई फ्रूट्स

एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्रत खोलते समय सबसे पहले फल और ड्राई फ्रूट्स ही खाएं। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। फलों में Natural sugar होती है, जो शरीर को ऊर्जा देने का काम करती है। इसके अलावा, विटामिन्स, मिनरल्स, और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो न केवल ताजगी प्रदान करते हैं, बल्कि पाचन को भी बेहतर बनाते हैं। ड्राई फ्रूट्स, जैसे कि बादाम, काजू, और अखरोट प्रोटीन और हेल्दी फैट का बेहतरीन स्रोत हैं।

PunjabKesari

साबूदाना

साबूदाना व्रत के दौरान एक लोकप्रिय और पौष्टिक भोजन विकल्प है। यह Starch से भरपूर होता है, जिससे शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। साबूदाना में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, और कुछ मात्रा में प्रोटीन भी होता है, जो इसे संतोषजनक बनाता है। व्रत खोलने के बाद साबूदाना खिचड़ी, साबूदाना वड़ा, या फिर इसे दूध के साथ खाकर सेवन किया जा सकता है। यह पाचन के लिए हल्का होता है और लंबे समय तक तृप्ति प्रदान करता है।

दूध और दही

दूध और दही व्रत खोलने के दौरान अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। दूध प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन D का समृद्ध स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है। वहीं, दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं और गैस्ट्रिक समस्याओं से राहत देते हैं। व्रत के बाद ठंडा दूध और ताजगी देने वाला दही शरीर को ठंडक और संतोष देते हैं।

PunjabKesari

नारियल पानी

नारियल पानी व्रत खोलने के दौरान एक बेहतरीन विकल्प है। यह प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। नारियल पानी में पोटैशियम, सोडियम, और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो ऊर्जा को दोबारा से प्राप्त करने में सहायक होते हैं। व्रत के बाद, जब शरीर को तरल की आवश्यकता होती है, नारियल पानी तुरंत ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है।

व्रत खोलते समय इन चीजों को न खाएं

कैफीन युक्त चीजें

कैफीन युक्त चीजें जैसे चाय, कॉफी, और सोडा व्रत खोलने के बाद पीने से बचना बेहतर है। ये पेय आमतौर पर शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं, क्योंकि कैफीन एक डायूरेटिक होता है, जो पानी को बाहर निकालने में मदद करता है। व्रत के बाद, जब शरीर को तरल की आवश्यकता होती है, कैफीन युक्त पेय सेवन से हाइड्रेशन का स्तर प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा, कैफीन से ऊर्जा का एक तात्कालिक बूस्ट तो मिल सकता है, लेकिन यह बाद में थकान और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है।

PunjabKesari

भारी मसालेदार भोजन

व्रत खोलने के दौरान भारी मसालेदार भोजन से बचना चाहिए।, क्योंकि ये पाचन के लिए कठिन होते हैं और पेट में गैस या असहजता पैदा कर सकते हैं। व्रत के बाद, जब शरीर को आराम और पोषण की आवश्यकता होती है, तो भारी मसालों वाले भोजन से पाचन तंत्र पर दबाव पड़ सकता है। इन भोजनों में अधिक तेल और मसाले होते हैं, जो न केवल शरीर को भारी महसूस कराते हैं, बल्कि ये शरीर में अस्वस्थता का कारण भी बन सकते हैं।

मोटा अनाज

मोटा अनाज जैसे साबुत अनाज, ज्वार, बाजरा, और रागी। जिन महिलाओं को पाचन संबंधित समस्या रहती है, उन्हें मोटा अनाज नहीं खाना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो कभी-कभी पाचन तंत्र को और अधिक तनाव में डाल सकती है, खासकर अगर पहले से ही पाचन संबंधी समस्याएं हों।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static