Beauty Diet: ना पिंपल्स होगे ना पिगमेंटेशन, स्किन और बाल दोनों रहेंग एकदम चमकदार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 03:02 PM (IST)

चमकदार बाल, मजबूत नाखून और चमकती त्वचा सौंदर्य की निशानी मानी जाती है। हम अपने चेहरे व बालों पर क्रीम, शैंपू, सीरम, कंडीशनर, मास्क जैसी कई चीजें लगाते हैं लेकिन बावजूद इसके समय के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याएं देखने को मिलती है। इसका कारण है त्वचा में कोलेजन का स्तर कम होना। कोलेजन का स्तर बढ़ाने रखने के लिए त्वचा को सिर्फ बाहरी नहीं बल्कि अंदरूनी केयर की भी जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपको कोई हेयर या फेस मास्क नहीं बल्कि अच्छी डाइट के बारे में बताएंगे जो सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों को भी मजबूत और स्वस्थ बनाएंगे।

पालक

पालक में आयरन भरपूर होता है जो सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। अगर चाहे तो पालक का जूस, सलाद , स्मूदी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

नींबू

नींबू में भरपूर विटामिन सी होता है। स्वस्थ बाल और त्वचा के लिए आप डाइट में नींबू का पानी शामिल कर सकते हैं।

आंवला

एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन से भरपूर आंवला बालों को काला और मजबूत ही नहीं बनाता बल्कि इससे स्किन भी ग्लो करता है। रोजाना 1 आंवला खाने से आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। आप चाहे तो इसका मुरब्बा भी खा सकते हैं।

टमाटर

टमाटर का सेवन त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है । इससे खून भी साफ होता है। ऐसे में अगर आप समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखना चाहते तो डाइट में 1 टमाटर भी शामिल करें। आप इसका जूस , स्मूदी या सलाद बनाकर भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

नट्स

मूंगफली, काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश और अंजीर जैसे सुखे मेवों में वसा, विटामिन ई, विटामिन बी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन और बालों के लिए जरूरी है।

विटामिन सी

कोलेजन बनाने और ऑक्सीडेंट क्षति से लड़ने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। जिस तरह सनस्क्रीन त्वचा को बाहर से बचाती है, उसी तरह विटामिन सी और ई अंदर से त्वचा की रक्षा करते हैं। इसके लिए आप कीवीफ्रूट, संतरा, नींबू, लाल और पीली शिमला मिर्च को डाइट में ले सकते हैं।

इंद्रधनुष डाइट

स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए इंद्रधनुष के रंग जैसे गाजर, कद्दू, टमाटर, आम, पालक, अंडे की जर्दी और तरबूज को डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static