तेल नहीं इस चीज से जूही करती हैं हेड मसाज, बाल दिखेंगे घने और काले

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 06:23 PM (IST)

मौसम बदलने का असर बालों पर भी साफ दिखाई देता है। इसके कारण बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने-गिरने लगते हैं। इसके अलावा डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, रुखे आदि बालों की भी परेशानी होने लगती है। वहीं बालों की देखभाल के लिए आज भी बहुत सी लड़कियां देसी नुस्खे अपनाती हैं। आम महिलाओं के अलावा टीवी इंडस्ट्री की फेमस एक्ट्रेस जूही परमार भी किचन में मौजूद चीजों के हेयर केयर में इस्तेमाल करती हैं।

 

एक्ट्रेस का कहना है कि, ये नुस्खे आपके बालों के टेक्सचर को भी बदलने की क्षमता रखते हैं। इसी के साथ ही उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर की हैं। इस वीडियो में एक्ट्रेस ने मेथी दाना से बालों के लिए हेयर स्प्रे बनाने व लगाने का तरीका बताया है। इस नुस्खे की खास बात हैं कि इसे आप आसानी से बालों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा इसे हेयर पैक्स या ऑयल की तरह घंटों लगाकर बैठने का कोई झंझट भी नहीं होता हैं। चलिए जानते हैं इसे मेथी दाना से हेयर स्प्रे बनाने व लगाने का तरीका...

PunjabKesari

पोषक तत्वों से भरपूर मेथी दाना

मेथी दाना में पोटेशियम, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। इससे तैयार हेयर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होकर हैल्दी, घने, सिल्की, काला व शाइनी नजर आते हैं। आप इससे हेयर स्प्रे बनाने के अलावा एक्सपर्ट की सलाह लेकर इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

हेयर स्प्रे बनाने की सामग्री

मेथी दाना- 1 चम्मच
पानी- 1 कप

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar)

हेयर स्प्रे बनाने का तरीका

. इसे बनाने के लिए पानी में मेथी दाना डालकर रातभर भिगोएं।
. अगली सुबह पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भर लें।
. आपका होममेड हेयर स्प्रे बनकर तैयार है।

आप अपने बालों की लेंथ के हिसाब से मेथी दाना की मात्रा कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

हेयर स्प्रे बालों पर लगाने का तरीका

. सबसे पहले बालों को शैंपू करके सुखा लें।
. अब स्कैल्प पर स्प्रे छिड़ककर उंगलियों की मदद से मसाज करें।
. इसे पूरी तरह से स्कैल्प पर लगाएं।
. 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें।
. बाद में ताजे पानी से बालों को धो लें।

इसे इस्तेमाल करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपका स्कैल्प गंदा ना हो। साथ ही अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

PunjabKesari

होममेड हेयर स्प्रे लगाने का फायदा

एक्ट्रेस ने बताया है कि मेथी दाने का पानी बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है। मेथी दाना पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। इससे तैयार पानी को बालों पर लगाने से डैंड्रफ, हेयर फॉल, खुजली, रुखे बाल ठीक होते हैं। डैमेज हुए बाल रिपेयर होने में मदद मिलती है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से समय से पहले सफेद हुए बाल भी काले हो सकते हैं। यह स्कैल्प और बालों का रूखापन दूर करके उसमें नमी बनाए रखने में मदद करता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static