हॉलीवुड तक अपनी लाजबाव कलाकरी से छाप छोड़ने वाले Irrfan Khan करा चुके हैं ऑस्कर में भी नाम दर्ज

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2023 - 12:51 PM (IST)

बॉलीवुड के स्टार इरफान खान ने आज के ही दिन 29 अप्रैल 2020 को दुनिया को अलविदा कह गए थे, वह न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित थे। इस बीमारी के बारे में एक्टर ने खुद साल 2018 में ट्विटर पर जानकारी दी थी। एक्टर की आखिरी फिल्म मार्च 2020 में अंग्रेजी मीडियम आई थी। अपनी एक्टिंग और डॉयलाग से आज भी इरफान लोगों के बीच जिंदा है। आइए इस एक्टर से जुड़े कुछ रोचक बातों के बारे में जानते हैं...

PunjabKesari

बचपन से ही था फिल्मों का शौक

इरफान का जन्म 7 जनवरी 1967 को राजस्थान के जयपुर जिले के एक छोटे से कस्बे टोंक में हुआ था। बचपन से ही उनका झुकाव फिल्मों की तरफ था। नसीरुद्दीन शाह उनके फेवरेट एक्टर थे, वो उनकी हर फिल्म देखा करते थे। एक बार का किस्सा इरफान ने खुद बताया कि जब मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म मृग्या आई थी तो किसी ने कहा तेरा चेहरा मिथुन से मिलता है। बस मुझे लगा कि मैं भी फिल्मों में काम कर सकता हूं। कई दिनों तक मैं मिथुन जैसा हेयरस्टाइल बनाकर घूमता रहा। 

PunjabKesari

मां को झूठ बोलकर गए थे NSD 

 उन 30 सालों में उन्होंने 69 फिल्मों में काम किया। जिनके लिए उन्हें काफी पसंद किया गया और पद्माश्री पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। लेकिन उनका ये फिल्मी सफर कभी आसान नहीं था। इरफान ने NSD जाकर अपनी एक्टिंग के हुनर को निखारा। लेकिन NSD तक पहुंचने के लिए इरफान ने अपनी मां से झूठ बोला था, क्योंकि एक्टर की मां चाहती थी कि वो राजस्थान में ही पढ़ाई करके लेक्चरर बन जाएं, लेकिन इरफान के सिर पर तो एक्टर बनने का भूत सवार था, तो वो अपनी मां को झूठ बोलकर कर दिल्ली चल गए थे।

फिल्म में रोल कटने पर रोए थे पूरी रात

इरफान की पहली थी सलाम बॉम्बे। फिल्म की डायरेक्टर मीरा नायर की नजर उनपर तब पड़ी जब फिल्म की डायरेक्टर मीरा नायर की नजर उनपर तब पड़ी थी जब वह एक कॉलेज वर्कशॉप में पहुंची थीं। मीरा ने उन्हें मुंबई आकर एक वर्कशॉप अटेंड करने का ऑफर दिया। वो मुंबई पहुंचे और एक्टर रघुवीर यादव के साथ किराये के एक फ्लैट में रहने लगे। इसके बाद इरफान फिल्म की तैयारी में लग गए। फिल्म स्ट्रीट किड्स की थी इसलिए इरफान ने उन्हीं बच्चों के साथ वर्कशॉप की। फिल्म में उनका रोल भी एक स्ट्रीट किड का ही था लेकिन शूटिंग शुरू होने से दो दिन पहले ही मीरा ने इरफान का रोल बदल दिया.उन्हें एक लेटर राइटर का रोल दे दिया जिसमें कोई दम नहीं था। इंटरव्य में उन्होंने बताया था कि वो रात भर रोते रहे, लेकिन इसका कर्ज मीरा नायर ने 18 साल बाद इरफान खान को 'द नेमसेक' में अशोक गांगुली का रोल देकर चुकाया। 

PunjabKesari

इरफान खान की वो 5 फिल्में जिसने एक्टर को वैश्विक स्तर पर दिलाई पहचान

इरफान भारतीय सिनेमा के सबसे अच्छे एक्टर्स में से एक हैं। उनकीएक्टिंग की कला सिर्फ भारत तक सीमित नहीं रही बल्कि उन्होंने कई इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स में भी अच्छा प्रदर्शन किया, जिसने उन्हें विदेशों में भी बहुत पहचान दिलाई और उन्हें विश्व सिनेमा के मानचित्र पर ला खड़ा किया। इरफान खान की वो 5 फिल्में जिसने एक्टर को बॉलीवुड में वैश्विक पहचान दिलाई-

'द नेमसेक' 

साल 2006 में आई हॉलीवुड फिल्म 'द नेमसेक' में Irrfan ने एक अमेरिका में रहने वाले बंगाली मूल के एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के रूप में अपनी मूल संस्कृति को जीवित रखते हुए दूसरे देश में रहने के लिए संघर्ष कर रहे एक भारतीय प्रवासी अशोक की पेचीदगियों को दिखाने की कोशिश की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें काफी सराहा गया था और वैश्विक स्तर पर उन्हें पहचान मिली थी।

PunjabKesari

स्लमडॉग मिलियनेयर

स्लमडॉग मिलियनेयर' में एक्टर का किरदार भले ही बहुत ही कम समय का था लेकिन बावजूद इसके उन्होंने एक पुलिस वाले का किरदार निभाकर अपना नाम बनाने में कामयाबी हासिल की। ये फिल्म साल 2008 में आई थी जो इरफान को वैश्विक मंच पर ले गई और इस फिल्म ने 8 अकादमी पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार जीते थे।

PunjabKesari

लाइफ ऑफ पाई

एक्टर ने एंग ली द्वारा निर्देशित एडवेंचर-ड्रामा फिल्म 'लाइफ ऑफ पाई' में 'पी पटेल' के किरदार को निभाते नजर आए थे। इस फिल्म में इरफान को देखने के बजाय सुना गया था। दरअसल, इस फिल्म में इरफान ने एक नरेटर के तौर पर काम किया था। इसी साल इरफान ब्लॉकबस्टर सुपरहीरो फिल्म में भी दिखाई दिए।

द लंच बॉक्स

रितेश बत्रा के डायरेक्शन में बनी 'द लंच बॉक्स' फिल्म को न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी खूब पसंद किया गया। इस फिल्म को कई अवॉर्ड्स से भी नवाजा गया। मूवी में इरफान के रोल को काफी पसंद किया गया था। इसमें इरफान के अलावा नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निमरत कौर ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी।  

PunjabKesari

जुरासिक वर्ल्ड

जुरासिक वर्ल्ड में एक्टर को फेमस डायनासोर थीम पार्क के मालिक साइमन के रूप में देखा गया था। यह फिल्म उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। बता दें कि एक्टर को न सिर्फ अपने मूल देश में बल्कि दुनियाभर के सिनेमा में खूब प्यार मिला।

कई पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित 

पद्मश्री सहित कई पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित इरफान ने बॉलीवुड की कई फिल्मों के साथ हॉलीवुड में भी काम किया है। वह ए माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर और द अमेजिंग स्पाइडर मैन फिल्मों मे भी काम कर चुके हैं। इरफान को 2011 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया। 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2012 में इरफान खान को फिल्म पान सिंह तोमर में अभिनय के लिए श्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static