Indoor Air Purify Plant: घर पर जरूर लगाएं हवा को शुद्ध करने वाले ये पौधे

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 03:22 PM (IST)

देशभर में प्रदूषण का कहर तेजी से फैल रहा है। इसके कारण सांस से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। हवा में फैली हानिकारक गैसे फेफड़े खराब करने का काम करती हैं। ऐसे में इससे बचने व हवा को शुद्ध करने के लिए आप घर पर कुछ पौधे लगा सकते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, इस पौधों को लगाने से आपके आसपास की हवा शुद्ध होने के साथ घर की खूबसूरती बढ़ जाएगी। चलिए जानते हैं इन पौधों के बारे में...

गोल्डेन पोथोस पौधा (Golden Pothos)

गोल्डेन पोथोस पौधा एयर प्यूरीफायर करने में मददगार होता है। इसकी खासियत है कि यह कार्बन मानोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसों को खत्म करने में कारगर माना जाता है। इस पौधे को सूरज की रोशनी की जरूरत कम होती है। ऐसे में आप इसे घर के लिविंग रूम में रख सकते हैं।

PunjabKesari

मनी प्लांट पौधा (Devil's ivy)

ज्यादातर लोग घर पर मनी प्लांट लगाना पसंद करते हैं। इससे हवा शुद्ध होती है। एक्सपर्ट अनुसार, मनी प्लांट का पौधा हवा में फैली कार्बन डाईऑक्साइड को कम करके शुद्ध ऑक्सीजन दिलाने में मदद करता है। ऐसे में वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप घर पर मनी प्लांट लगा सकते हैं।

PunjabKesari

एलोवेरा पौधा (Aloe vera)

आप हवा को शुद्ध करने के लिए घर पर एलोवेरा का पौधा भी लगा सकती है। इसकी खासियत है कि यह पौधा कम पानी में भी बढ़ जाता है। इसके अलावा यह सेहत और ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

PunjabKesari

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

कई अध्ययनों अनुसार, इस पौधे में हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने की क्षमता पाई जाती है। यह हवा में मौजूद मोनिया और बेंजीन जैसी हानिकारक पदार्थों को साफ करने में मदद करता हैं। यह पौधा रात के समय भी कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलने का काम करता है। इसके अलावा स्नेक प्लांट को ज्यादा पानी की जरूरत न होने से आप इसकी आसानी से देखभाल कर सकती है। मगर इसे ऐसी जगह पर ही रखें जहां से पौधे को सूरज की रोशनी सीधी ना पड़े।

PunjabKesari

एजेलिया (Azalea plant)

हवा को साफ करने के लिए आप घर पर एजेलिया पौधा लगा सकती है। यह हवा में फैली हानिकारक गैसों को सोखने में कारगर माना गया है। इससे हवा साफ होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप शुद्ध हवा में सांस ले सकती है।

PunjabKesari

बांस का पौधा (Bamboo Palm)

बांस का पौधा घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ हवा को शुद्ध करने में मदद करता है। यह छोटे और बड़े दोनों आकार का पौधा होता है। इससे हवा में मौजूद हानिकारक तत्व दूर हो जाते हैं। ऐसे में साफ हवा में सांस ले सकते हैं।

PunjabKesari

रबड़ का पौधा  (Ficus Elastica)

एक अध्ययन में पाया गया है कि रबड़ के पौधे को नासा द्वारा हवा शुद्ध करने वाले पौधों में से एक माना गया है। इसे आप घर की खिड़कियों या ऑफिस डेस्ट पर रख सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static