चेहरे पर काले-धब्बे और मुंह से बदबू, ये 6 आम लक्षण हो सकते हैं लिवर में खराबी का संकेत

4/15/2021 9:46:37 AM

पेट में मौजूद छोटा-सा अंग लिवर सेहत की नजर से सबसs महत्वपूर्ण माना जाता है । लिवर हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है अगर इसमें गड़बड़ या इंफेक्शन हो जाए तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि जब लिवर में कोई दिक्कत होती है तो शरीर पहले ही संकेत देना शुरू कर देता है लेकिन लोग इसे मामूली समझ नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि ऐसा सेहत पर भारी पड़ सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि लिवर में गड़बड़ी होने पर कौन-से लक्षण दिखाई देते हैं।

पहला संकेत मुंह से बदबू आना

ब्रश और सही खान-पान के बावजूद भी मुंह से बदबू आए तो समझ लें कि लिवर कमजोर हो चुका है। हालांकि ऐसा कम पानी पीने व कब्ज की वजह से भी हो सकता है।

PunjabKesari

खुजली होना

स्किन पर खुजली बेशक आपको मामूली लगे लेकिन बेवजह ऐसा होना लिवर कमजोर होने का संकेत हो सकता है। दरअसल, जब लिवर द्वारा बनाया गया बाइस जूस खून में घुल जाता है तो वो त्वचा के नीचे जम जाता है, जिसके कारण खुजली होने लगती हैं।

हथेलियों का लाल होना

हथेलियां लाल, रेशैज, जलन व खुजली की समस्या लगातार हो रही है तो समझ लें कि लिवर में इंफेक्शन हो गई है। ऐसे में आपको डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।

चेहरे पर काले-धब्बे और मुंहासे

लिवर खराब होने के कारण चेहरे पर काले-धब्बे या मुंहासे भी आ जाते हैं। दरअसल, लिवर कमजोर या इसमें कोई खराबी होने पर शरीर में एस्ट्रोजन व टायरोनेज हार्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है। इसके कारण स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

PunjabKesari

त्वचा पर नीली रेखाएं पड़ना

त्वचा पर मकड़ी के जाले जैसे नीली रेखाएं दिखने लगी है तो उसे हल्के में ना लें। ऐसे में लिवर संबंधी जांच जरूर करवाएं क्योंकि यह लिवर में खराबी होने का संकेत हो सकता है।

चोट लगने पर ज्यादा खून बहना

चोट लगने के बाद ब्लड क्लॉट बनता है, जिससे खून बहना बंद हो जाता है। इस ब्लड क्लॉट को बनाने के लिे एक खास प्रोटीन की जरूरत होती है लेकिन लिवर में खराबी होने के कारण ये थक्का नहीं बन पाता। ऐसे में जब चोट लगती है तो खून का बहना नहीं रूकता।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि लिवर को हैल्दी रखने का एक ही तरीका है... आपका हैल्दी खान-पान। ऐसे आहार जो आपकी बॉडी को डिटॉक्स कर सारी गंदगी साथ की साथ बाहर निकाले रहें और साथ ही कुछ योगासन भी करें। अगर इनमें से कोई लक्षण दिखें तो तुरंत चेकअप करवाएं क्योंकि समय रहते सतर्कता बरतना जरूरी है।


Content Writer

Anjali Rajput

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static