Omicron वाले देशों से भारत आए 6 यात्री मिले पॉजिटिव, सभी को ले जाया गया अस्पताल

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 12:29 PM (IST)

नीदरलैंड और ब्रिटेन से बुधवार तड़के दिल्ली आए 6 यात्री  कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन सभी के नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित हैं या नहीं। इन सभी लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. उनके कॉन्टैक्ट्स को भी ट्रेस किया जा रहा है। 


सभी हैं भारतीय नागरिक

सूत्रों के अनुसार एम्स्टर्डम और लंदन से आने वाले चार विमान 1,013 यात्रियों के साथ रात 12 बजे से सुबह छह बजे के बीच इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। इन यात्रियों में से 6 संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि तीन मरीज एम्सटर्डम से पहुंची उड़ान में सवार थे। इस विमान में कुल 372 लोग सवार थे। वहीं, चौथे मरीज ने लंदन से आने वाली उड़ान में यात्रा की जिसमें 176 अन्य लोग भी सवार थे। सूत्रों ने बताया कि ये सभी भारतीय नागरिक हैं।

 

छह मरीजों का ईलाज शुरु

एलएनजेपी अस्पताल के एक सूत्र ने बताया कि दो अन्य ऐसे यात्रियों को भी अस्पताल लाया गया है, जोकि जांच में तो निगेटिव पाए गए लेकिन उनमें कोविड के लक्षण हैं। अब तक  छह मरीजों को अस्पताल लाया गया है। जोखिम वाले देशों की सूची में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इज़राइल और हांगकांग शामिल हैं।

 

यात्रियों को इन नियमों का करना होगा पालन

इस सूची में शामिल देशों से भारत आने वाले लोगों को मंगलवार आधी रात से अतिरिक्त नियमों का पालन करना होगा। नए नियमों के तहत, ‘‘उच्च जोखिम वाले’’ देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य है और जांच के नतीजे आने पर ही उन्हें हवाई अड्डे से बाहर जाने दिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static