महिलाएं किचन में जरूर रखें ये 6 हैल्दी फूड्स, रहेंगी हमेशा स्वस्थ

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 09:51 AM (IST)

दिन-ब-दिन बदलते लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर सेहत पर ही पड़ रहा है। इसके कारण लोगों को ना सिर्फ पेट की बीमारियों का सामना करना पड़ता है बल्कि गलत डाइट के चलते वो डायबिटीज, ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

PunjabKesari

वहीं बात अगर महिलाओं की हो तो जहां बिजी शेड्यूल के चलते वो अपनी सेहत के साथ समझौता कर लेती हैं वहीं परिवार के न्यूट्रिशन पर भी सही से ध्यान नहीं दे पाती। जितना आप जंक व फास्ट फूड्स, प्रोसेस्ड फूड्स और रेडी-टू-ईट फूड्स को अपनी रुटीन का हिस्सा बना रहे हैं उतना ही हैल्दी खान-पान से दूर होते जा रहे हैं।

PunjabKesari

हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि घर में कुछ खास फूड रखें जाएं जो आपको सेहतमंद बनाएंगे आज हम आपको ऐसे 4 जरूरी फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी किचन में जरूर मौजूद होनी चाहिए।

कच्ची सब्जियां

फास्ट फूड्स की बजाए अपनी किचन में सब्जियों को जगह दें। खीरा, तोरी, गाजर, टमाटर और घिया जैसी सब्जियों में पोटेशियम, फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन ए, और सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। इससे ना सिर्फ आपका वजन कंट्रोल होता है बल्कि आप डायबिटीज हार्ट डिसीज जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद

लो फैट डेयरी फूड्स जैसे स्किम या वसा रहित दूध, दही और पनीर का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इनमें कई तरह के खनिज, राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन बी6 और बी12 होते हैं, जो वजन कंट्रोल करने के साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं।

फल

सेब, अंगूर, जामुन और किवी जैसे मौसमी फलों को भी अपनी डाइट में जगह दें। फल ना सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं बल्कि इससे दिल के रोग, स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। यही नहीं, फलों का सेवन कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

PunjabKesari

वाइट की जगह ब्राउन 

कोई भी वाइट चीज ज्यादा रिफाइंड होती है, लिहाजा उसकी जगह उसके हेल्दी ब्राउन ऑप्शन को खाएं। फिर चाहे सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस हो, वाइट शुगर की जगह ब्राउन शुगर और वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड।

चिया के बीज

सुपरफूड माने जाने वाले चिया के सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप लंबे समय तक हैल्दी रह सकती हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर को एनर्जी देने के साथ ब्रेन को तेज करने में काफी मददगार हैं। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन आपको कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स जैसे अंजीर, बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश, पिस्ता आदि का सेवन भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इन्हें स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं। विटामिन्स, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर ड्राई फ्रूट्स स्वस्थ आहार के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static