मीठा दही जमाने के 5 आसान टिप्स, नहीं आएगी खट्टास

punjabkesari.in Friday, May 15, 2020 - 10:03 AM (IST)

दही जमाने का आसान तरीका : गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग दूध, दही लस्सी आदि का सेवन ज्यादा करते हैं ताकि शरीर इन चीजों को खाकर ठंडक महसूस करें। इस मौसम में दही की डिमांड काफी बढ़ जाती है। बहुत सारे लोग तो घर पर दही जमाते हैं क्योंकि घर में जमा दही बाजारी के मुकाबले मीठा होता है लेकिन कई बार गृहिणियों को दही के खट्टे हो जाने की समस्या आती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि घर पर मीठा दही कैसे जमाए

 

ताजे दूध का करें इस्तेमाल

सबसे पहले तो ध्यान रखें कि दही जमाने वाला दूध ताजा होना चाहिए, क्योंकि दूध जितना ताजा होगा दही भी उतनी देर तक मीठा और ताजा रहेगा। एक दिन पुराने दूध का जमा हुआ दहीं जल्द खट्टा हो जाता है।

चीनी-मिट्टी के बर्तन में जमाए दही

दही को मीठा और ताजा बनाने के लिए चीनी-मिट्टी के बर्तन का ही उपयोग करें, चीनी मिट्टी के बर्तन की तासीर ठण्डी होती है, उसमें दही मीठी और अच्छे से जमती है। दही को उसी बर्तन में पड़ा रहने दें, जिससे दही खट्टी बिल्कुल नहीं होगी। 

PunjabKesari

हल्के कोसे दूध को लगाए जामन

ज्यादा गर्म दूध को कभी भी जामन न लगाए, क्योंकि दही चाहे जितनी भी मीठी क्यों ना हो उसमें कुछ प्रतिशत खट्टास तो होती ही है, जब ज्यादा गर्म दूध दही के संपर्क में आता है तो उसमें खट्टे होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्मियों में यह संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है।  

गर्मियों में कम समय में जमता है दही

गर्मियों में तकरीबन 4 से 5 घंटे में दही जम जाती है इसलिए शाम 5 बजे के करीब दूध को जामन लगा कर रख दीजिए, ताकि रात 9-10 बजे के करीब दही पूरी तरह जम चुका हो और आप उसे फ्रिज में रख कर ही सोए। क्योंकि रात भर दहीं बाहर पड़ा रहने से भी खट्टा हो जाता है।  

PunjabKesari

साफ सफाई का करें ध्यान

दही जमाने वाला बर्तन पूरी तरह से साफ होना चाहिए, दही में वैसे भी गुड बैक्टीरिया होता है, इसलिए ध्यान रखें कि हर बार दही खत्म करने के बाद बर्तन को अच्छी तरह से धोकर साफ करें। उसके बाद ही अगली बार दही जमाए। इन सब बातों का ध्यान रखें आपका दही कभी भी खट्टी नहीं जमेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static