Weight Loss: 15 दिन में ही कम होने लगेगा Belly Fat, बस रोजाना करें ये 5 Exercise

punjabkesari.in Saturday, Nov 27, 2021 - 11:35 AM (IST)

वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है, खासकर बेली फैट। शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में खून, पसीना और कड़ी मेहनत लगती है क्योंकि आपको स्वस्थ और फिटर बनने का कोई शॉर्टकट नहीं है। हालांकि, हमारे कुछ ऐसे स्वस्थ और सक्रिय तरीके, जिन्हें आप वजन और बैली फैट घटाने के लिए बेफ्रिक होकर आजमा सकते हैं, वो भी कुछ ही महीने में।इसके लिए आपको ना ही तो जिम जाने की जरूरत और ना ही डाइट या स्टिक वर्कआउट करने की। चलिए हम आपको बताते हैं वजन कम करने के कुछ ऐसे आसान तरीके, जिससे 15 दिनों में दिखने लगेगा असर...

रस्सी कूदना

रस्सी कूदना यानि स्किपिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे आप घर पर ही आसानी से कर सकते हैं। सिर्फ 10-15 मिनट रस्सी कूटने से 200 कैलोरी बर्न होती हैं। यही नहीं, भोजन के 2 घंटे बाद रस्सी कूदने से एसिडिटी या पेट दर्द का सामना भी नहीं करना पड़ता।

PunjabKesari

लिफ्ट नहीं, सीढ़ियों का यूज करें

ऑफिस या मॉल घूमने जाते हैं तो लिफ्ट की बजाए सीढ़ियां चढ़ें। कोशिश करें कि आप घर पर भी सीढ़ियां चढ़ें व उतरें। एक दिन में 30 मिनट सीढ़ियां चढ़ने उतरने से 216 कैलोरी बर्न होती है। साथ ही इससे आगे चलकर जोड़ों में दर्द की समस्या भी नहीं होती।

जम्पिंग जैक

बेली फैट घटाने के लिए जम्पिंग जैक भी बेस्ट एक्सरसाइज है। इसके लिए पंजों के बल कूदना पड़ता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है। आप इसे 30 सेकंंड्स रेस्ट के साथ कम से कम 3-4 बार करें। इससे भी वजन तेजी से कम होगा।

PunjabKesari

दौड़ना

दौड़ लगाने से ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इससे मांसपेशियों में खिंचाव भी आता है। साथ ही इससे शरीर भी अधिक रहता है। दौड़ लगाने से शरीर से पसीना निकलता है और उसके साथ ही विषैले टॉक्सिंस भी बाहर आ जाते है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। सुबह उठकर कम से कम 30 मिनट रनिंग जरूर करें।

साइकिलिंग

सुबह और शाम कम से कम 30 मिनट साइकिलिंग करने से पैरों को आराम मिलता है और बेली फैट भी कम होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static