Snowfall का मजा लेना है तो सर्दियों में बनाएं इन 5 जगहों पर घूमने का प्लान

punjabkesari.in Saturday, Nov 20, 2021 - 05:46 PM (IST)

सर्दियों में देश की कई जगहों पर भी बर्फ पड़ती है। ऐसे में लोग बर्फबारी का मजा लेने के लिए खासतौर पर पहाड़ी क्षेत्रों पर घूमने का प्लान करते हैं। वहीं इसके लिए लोग ज्यादातर शिमला-मनाली ही घूमने की सोचते हैं। मगर आप चाहें तो देश के अन्य खूबसूरत हिल स्टेशन में भी छुट्टियां बीता सकते हैं। चलिए आज हम आपको भारत के 5 बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में बताते हैं...

गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर- अगर आप नेचर लवर हैं तो गुलमर्ग में घूमने जा सकते हैं। यह जम्मू-कश्मीर का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो प्राकृतिक नजारों से भरा हुआ हैं। यहां की खूबसूरत वादियों का मजा लेने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। आप गुलमर्ग में कश्मीरी पकवान का भी मजा ले सकते हैं। इसके अलावा बर्फ की चादर में लिपटी वादियों का नजारा किसी का भी दिल आसानी से जीत लेगा।

PunjabKesari

PunjabKesari

कुफरी, हिमाचल प्रदेश- कुफरी पिछले कुछ सालों से लोगों का फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट बन गया है। हिमाचल प्रदेश में बसे कुफरी हिल स्टेशन में आप बर्फबारी देखने का मजा ले सकते हैं। यहां का शांत वातावारण आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

PunjabKesari

PunjabKesari

कटाओ, सिक्किम- अगर आप बर्फ में खेलने का मजा लेना चाहते हैं तो सिक्किम के कटाओ में घूमने का प्लान करें। इसकी खूबसूरती के चलते इस हिल स्टेशन की तुलना स्विट्जरलैंड की प्राकृतिक सुंदरता से की जाती है। यहां पर आप बजट में स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, ट्यूबिंग जैसे गेम्स का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

मुनस्यारी- हिमालय की तलहटी में बसे इस छोटे से गांव को 'छोटा कश्मीर' भी कहा जाता है। इसके साथ ही इस पहाड़ी क्षेत्र को उत्तराखंड की जान के नाम से भी जाना जाता है। चारों ओर घने जंगल व बर्फीली चोटियों से बसा यह गांव लोगों को अपनी खूबसूरती से जल्दी ही इंप्रेस कर देता है। अगर आप भीड़ से दूर कहीं घूमने की सोच रहे हैं तो मुनस्यारी में छुट्टियां बीताना बेस्ट रहेगा।

PunjabKesari

PunjabKesari
तवांग, अरुणाचल प्रदेश- अगर आप प्राकृतिक सुंदरता के साथ बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए तवांग बेस्ट रहेगा। इसके अलावा आध्यात्मिक जगहों पर घूमने के लिए भी यह जगह बेस्ट मानी गई है। बर्फ, प्राकृतिक नजारों और 400 साल पुराने बुद्ध मंदिर के बीच तवांग आपकी छुट्टियां मनाने के लिए एकदम परफेक्ट रहेगा।

PunjabKesari

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static