IPS कपल की 4 साल की बच्ची की मौत, गले में खाना फंसने के कारण गई जान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2024 - 03:45 PM (IST)

बच्चे को कोई भी चीज खिलाना आसान बात नहीं होती। यदि इस दौरान थोड़ी सी भी भूल हो जाए तो बच्चे की जान पर बन सकती है। अब ऐसा ही एक मामला फतेहगढ़ साहिब से सामने आया है। फतेहगढ़ साहिब के आईपीएस कपल की 4 साल की बेटी नायरा के गले में खाना फंसने के कारण मौत हो गई है। सामने आई जानकारी की मानें तो नायरा के गले में खाना फंस गया जिसके कारण उसे सांस लेने में दिक्कत हुई।

PunjabKesari

सांस लेने में हुई परेशानी 

खाना खाते समय बच्ची के गले में खाना फंस गया जिसके कारण उसे सांस लेने में दिक्कत हुई। इस बात का पता चलते ही बच्ची को तुरंत अस्पताल भी ले जाया गया लेकिन वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। ऐसे में यदि आप भी अपने बच्चों को खाना खिलाते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। 

क्यों फंसता है खाना? 

एक्सपर्ट्स की मानें तो जब बच्चे खाना खाते हैं यह मुंह से अंदर फूड पाइप की ओर बढ़ता है। फूड पाइप से खाना पेट की ओर जाता है। परंतु कभी-कभी सांस लेते, हंसते या खाते समय बात करते हुए खाना फूड पाइप की जगह विंड पाइप में चला जाता है जिसके कारण खाना फंस जाता है। इसके कारण सांस लेने में भी मुश्किल होती है और सांस न लेने के कारण बच्चे की मौत हो सकती है।

PunjabKesari

खाना फंस गया है तो करें ये काम 

यदि आप बच्चों को खाना खिला रहे हैं और उसके गले में खाना अटक जाता है तो पहले उसका मुंह खोले और देखें। यदि खाना या फंसी हुई चीज आपको दिखती है तो उसे उंगली के साथ बाहर निकाल लें। यदि कोई खाने वाली चीज नहीं दिखती तो बच्चे को अपने हाथ पर तिरछी स्थिति में उल्टा कर दें। फिर खाने को बाहर निकालने के लिए बच्ची की पीठ थपथपाएं। इससे बच्चे चोकिंग से बच जाएंगे। 

इस बात का रखें ध्यान 

वहीं बच्चे को खाना खाते हुए यह भी ध्यान रखें कि बच्चा खाना खाते समय सीधा हो और वह लेटने की स्थिति में न हो।   

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

static