Beauty Hacks: सेंसिटिव स्किन के लिए 4 बेस्ट होममेड मॉश्चराइजर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 01:13 PM (IST)

सर्दियों में स्किन ड्राई होने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में लड़कियां बार-बार कोल्ड क्रीम व मॉश्चराइज का इस्तेमाल करती है। मगर इनमें कैमिकल्स होते हैं। ऐसे में सेंसिटिव स्किन वाली लड़कियों को इससे त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में अगर आपकी स्किन भी बेहद सेंसिटिव है तो आप बाजार से मिलने वाले इन ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह पर कुछ नेचुरल चीजें यूज कर सकती है। ये कोमलता से आपकी स्किन की देखभाल करेगा। ऐसे में आपकी स्किन में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी।

PunjabKesari

शहद

शहद नेचुरल चीज है। ऐसे में आप स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए थोड़े से शहद में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे व बॉडी की मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इससे आपकी स्किन में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी।

ग्लिसरीन और गुलाब जल

स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए ग्लिसरीन बेहद फायदेमंद मानी गई है। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है। इसके साथ ही चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, पिंपल्स आदि की समस्या दूर होती है। इसके लिए 100 मिलीलीटर गुलाब जल में 1 चम्मच ग्लिसरीन की मिलाकर एयरटाइट बोतल में भरकर फ्रिज में रखें। फिर जरूरत पड़ने पर इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं।

PunjabKesari

नारियल तेल

नारियल तेल त्वचा में खुजली, जलन, रूखापन, लालपन, दाने आदि दूर करने में मदद करता है। इसलिए आप नारियल तेल को त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए नारियल तेल की कुछ बूंदें लेकर कॉटन या उंगलियों की मदद से चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं।

दूध

दूध एक बेहतर क्लींजर, टोनर की तरह काम करता है। यह रूखी-बेजान त्वचा को गहराई से साफ व पोषित करके उसे सुंदर, मुलायम व जवां बनाए रखने में मदद करता है। आप इसे नेचुरल मॉश्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए 1/2 कप दूध में 5-6 बूंदें तिल, ऑलिव या सूरजमुखी तेल की मिलाएं। तैयार मिश्रण को बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर कर लें। फिर जरूरत पड़ने पर कॉटन की मदद से इसे स्किन पर लगाएं। एक्स्ट्रा ऑयल कॉटन से साफ कर लें। इससे कई घंटों तक आपकी स्किन में नमी बरकरार रहेगी। आप इस मिश्रण को 4-5 दिनों तक यूज कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static