सुबह उठते ही कर लें ये 3 एक्सरसाइज, दिनभर रहेंगे एकदम फ्रेश और एक्टिव

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 04:16 PM (IST)

दिनचर्या की सुंदर शुरुआत जब योग से हो तो सारा दिन शरीर में ताजगी बनी रहती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या में जरुर शामिल करें। सारी रात सोने के बाद भी शरीर थका हुआ महसूस करता है। जिस वजह से अगले दिन भी आपका दिन सुस्ती भरा गुजरता है। यदि आपको भी सुबह उठने पर थकान महसूस होती है। तो आप अपनी दिनचर्या में ये कुछ जरुरी एक्सरसाइज शामिल कर सकती हैं। जो आपको सारा दिन एकदम तरोताजा महसूस करवाएंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में...

उठते ही पहले करें ये काम 

सेहत को फिट रखने के लिए बहुत से लोग घंटों तक जिम में जाकर अपना पसीना बहाते हैं। लेकिन अब आप घर पर रहकर ही अपने शरीर को एकदम फिट और तरोताजा रख सकते हैं। सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी पिएं। इसके बाद आप अपने डेली रुटिन में एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं। आप किसी छत,खुली जगह या फिर छत पर एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

PunjabKesari

स्ट्रेचिंग 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले पैरों के बीच में थोड़ा सा अंतर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। फिर हाथों को जितना ऊंचा उठा सकते हैं उठाएं और साथ में पैरों की एड़ियों को भी उठा लें। 10-15 सैकेंड के बाद आप पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। दोनों हाथों को दाएं बाएं फैलाते हुए कमर को अलग दिशा में स्ट्रेच करें। फिर हाथों को ऊपर की तरफ उठाते हुए दोबारा से झूक कर पैरों को छूएं। यह सारे आसन 5-5 मिनट के लिए करें। इससे आपका शरीर एकदम स्ट्रेच हो जाएगा। 

PunjabKesari

पुशअप्स

जैसे ही आप स्ट्रेचिंग करते हैं आपका शरीर एक्सरसाइज के लिए एकदम तैयार हो जाता है। इसके बाद आप पुशअप्स करें। इससे आपकी बाजुओं , हाथों और एब्स, भुजाओं को लाभ होगा।पुशअप्स करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और हथेलियों को इस तरह से रखें कि ये आपके सीने की सामने आए। अपने हाथों के भार के हिसाब से शरीर को ऊपर की और उठाएं। इससे आपकी बाजुओं पर जोर पड़ेगा और वो मजबूत होगी। शुरुआत में आप 5-10 पुशअप्स से शुरुआत कर सकती हैं। जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होंगे। 

PunjabKesari

सूमो स्क्वैट

इस एक्सरसाइज को करने से आपकी कमर के निचले हिस्से की एक्सरसाइज हो जाती है। इसे करने के लिए पैरों के भार खड़े हो जाएं और पैरों की उंगलियों से 45 डिग्री कोण बना लें। दोनों हाथों को पीछे ले जाकर आपस में लॉक कर लें। बिना आगे की ओर झूके हुए बैठने की पोजीशन में आ जाएं। घुटनों को आपस में मोड़ते हुए जितनी देर नीचे बैठ सकते हैं बैठें और फिर दोबारा से सीधे खड़े हो जाएं । 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static