Wonder Girl: आंखों में पट्टी बांधकर रुबिक्स क्यूब हल करती है तनिष्का, 12 साल में पास की 12वीं कक्षा

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 05:08 PM (IST)

"होनहार बिरबान के होत चिकने पात" यह कहावत 13 साल की तनिष्का सुजीत पर फिट बैठती है जिन्होंने इतनी कम उम्र में ऐसा कारनामा कर दिखाया जो कोई सोच भी नहीं सकता। इंदौर की रहने वाली तनिष्का पहली ऐसी लड़की हैं, जो आंखों पर पट्टी बांधकर ना सिर्फ रुबिक्स क्यूब सुलझा लेती हैं बल्कि उनका दावा है कि वह पढ़ और लिख भी सकती हैं।

12 साल की उम्र में पास की 12वीं क्लास

वहीं, पढ़ाई -लिखाई में भी उनका कोई जवाब नहीं, तभी तो उन्होंने महज 11 साल की छोटी-सी उम्र में उन्होंने 10वीं और12 साल की उम्र में ही 12वीं कक्षा पास कर ली, वो भी अच्छे नंबरों से। 5वीं तक रेगुलर पढ़ाई करने के बाद उन्होंने राज्यपाल की खास अनुमति लेकर सीधे 10वीं कक्षा में एडमिशन ली। इसी तरह 12वीं में एडमिशन लेकर 62.8% अंकों से परीक्षा पास की।

PunjabKesari

13 साल की उम्र में ली बीए में एडमिशन

अब उन्हें कॉलेज में एडमिशन लेने की पात्रता हो गई है। उन्हें इंदौर के देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के सोशल साइंस विभाग में B.A. में एडमिशन मिला है और तनिष्का ने कॉलेज जाना भी शुरू कर दिया है। भले ही तनिष्का को बीए में एडमिशन मिल गया हो लेकिन वह B.A. L.L.B करके जज बनना चाहती है। इसके लिए वह अनुमति का इंतजार कर रही हैं। तनिष्का की मां ने राज्यपाल या मुख्यमंत्री से इसके लिए अनुमति भी मांगी है।

PunjabKesari

एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज नाम

आंखों पर पट्टी बांधकर पढ़ और लिख सकने के लिए उनका नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया जा चुका है। इसके अलावा उन्हें मालवा रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है। तनिष्का इतनी टैलेंटेड है कि उन्हें हिंदी, अग्रेंजी के अलावा तेलुगू, उड़िया, बंगाली, मलयालम, कन्नड़, उर्दू समेत 10 भाषाओं की समझ है।

PunjabKesari

कोरोना वायरस के कारण हुई पिता की मौत

खास बात तो यह है कि तनिष्का ने घर पर ही रहकर अपनी पढ़ाई पूरी की, जिसमें उनके पिता ने उनकी मदद की। हालांकि कोरोना वायरस के कारण पिछले साल जुलाई में उनके पिता का निधन हो गया। ऐसे में यूनिवर्सिटी के अधिकारी उनकी हर संभव मदद कर रहे हैं।

PunjabKesari

रिपोर्ट - इंदौर- गौरव कंछल


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static