महिलाओं के लिए खतरे की घंटी! हर साल 12.1 करोड़  से ज्यादा हो रही अनचाही प्रेगनेंसी

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 05:42 PM (IST)

दुनिया भर में लगभग हर साल 12.1 करोड़ गर्भधारण अनचाहे होते हैं। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है, जिसे संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष ने बहुत बड़ा संकट बताया है। कहा जाता है कि महिलाओं में गरीबी, शिक्षा की कमी, गर्भनिरोधकों के बारे में जानकारी के अभाव या गर्भधारण रोकने के मामले में जिम्मेदारी की कमी के कारण अनचाहे गर्भ का खतरा बढ़ता है। 

PunjabKesari

45 प्रतिशत गर्भपात असुरक्षित

‘स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन’ की वार्षिक रिपोर्ट बुधवार को जारी की गई, जिसमें संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष ने बताया कि 60 प्रतिशत से अधिक अनचाहे गर्भधारण का परिणाम गर्भपात के रूप में सामने आता है। इनमें से अनुमानित 45 प्रतिशत गर्भपात असुरक्षित होते हैं, जिससे 5 से 13 प्रतिशत माताओं की मौत हो जाती है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की कार्यकारी निदेशक डॉ. नतालिया कनेम ने कहा कि यह रिपोर्ट एक खतरे की घंटी की तरह है।


अनचाहे गर्भधारण की दर में आई कुछ कमी

नतालिया ने कहा- महिलाओं के पास गर्भवती होने या नहीं होने से जुड़ा कोई विकल्प ही नहीं है, क्योंकि अनचाहे गर्भधारण के चौंका देने वाले यह आंकड़े महिलाओं और लड़कियों के बुनियादी मानवाधिकारों को बनाए रखने में दुनिया की विफलता को दर्शाते हैं।’’रिपोर्ट के अनुसार, 1990 से 2019 के बीच अनचाहे गर्भधारण की दर में प्रत्येक 1,000 महिलाओं पर 79 से 64 तक की गिरावट आई है और यह कुछ राहत देने वाली बात है। इनमें 15 से 49 वर्ष की आयुवर्ग की महिलाएं शामिल हैं। हालांकि, इस तथ्य पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है कि जनसंख्या बढ़ने के कारण 30 साल की अवधि में अनचाहे गर्भधारण का अनुभव करने वाली महिलाओं की कुल संख्या में लगभग 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

PunjabKesari
40 प्रतिशत महिलाएं नहीं कर रही गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल 

अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में अनुमानित 25.7 करोड़ महिलाएं जो गर्भवती नहीं होना चाहतीं, वे गर्भनिरोधक के सुरक्षित तथा आधुनिक तरीकों का उपयोग नहीं कर रही हैं। 47 देशों में यौन संबंध बनाने वाली लगभग 40 प्रतिशत महिलाएं गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष 64 देशों में 23 प्रतिशत महिलाएं यौन संबंध बनाने के लिए ना कहने में असमर्थ थीं, 24 प्रतिशत महिलाएं अपनी स्वास्थ्य देखभाल के बारे में निर्णय लेने में असमर्थ थीं और 8 प्रतिशत महिलाएं गर्भनिरोधक के बारे में निर्णय लेने में असमर्थ थीं।

PunjabKesari
2015 से 2019 की रिपोर्ट आई सामने

रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘ इसका मतलब है कि केवल 57 प्रतिशत महिलाएं ही यौन संबंध बनाने और गर्भधारण करने संबंधी निर्णय लेने में सक्षम थीं। रिपोर्ट में कहा गया कि ब्रिटिश पत्रिका ‘द लैंसेट’ में 2020 में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार  2015 से 2019 के बीच हर साल लगभग 12.1 करोड़ गर्भधारण अनचाहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static