खून की कमी नहीं होने देंगी ये 10 चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 02:34 PM (IST)

हैल्दी रहने के लिए शरीर में आयरन की जरूरत होती है। इसी से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। हीमोग्लोबिन सांस के साथ खींची गई ऑक्सीजन को पूरी बॉडी में पहुंचाने का काम करता है। इसकी कमी से एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी का खतरा हो सकता है। हालांकि की खानपान में आयरन से भरपूर चीजों शामिल करने से इस कमी को पूरा किया जा सकता है। चलिए जानते हैं आयरन से भरपूर 10 सुपरफूड्स के बारे में...

आयरन की कमी के लक्षण

. थकान, कमजोरी रहना
. त्वचा का पीला पड़ना
. सांस लेने में दिक्कत
. बेहोशी आना
. सिर में दर्द रहना
. दिल की धड़कन बढ़ना
. छाती में तेज दर्द होना
. हाथ-पैर ठंडे हो जाना
. बालों का झड़ना
. गले में खराश और जीभ में सूजन आना

PunjabKesari

चुकंदर

चुकंदर आयरन, कैल्शियम, विटामिन आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। ऐसे में अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो चुकंदर को अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

पालक

पालक आयरन, कैल्शियम, सोडियम, खनिज लवण, क्लोरीन, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे तत्वों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से शरीर को उचित मात्रा में आयरन मिलता है। ऐसे में आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करके हीमोग्लोबिन की कमी पूरी कर सकते हैं।

अनार

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अनार खाना बेस्ट ऑप्शन है। रोजाना 1 अनार खाने या इसका जूस पीने से एनीमिया से छुटकारा पाया जा सकता है।

PunjabKesari

तुलसी

तुलसी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। नियमित रूप से तुलसी की पत्तियां खाने या इसकी चाय बनाकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

अंडा

अंडे प्रोटीन के साथ विटामिन, मिनरल्स, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम का उचित स्त्रोत है। रोजाना 1 अंडा खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी की जा सकती है।

रेड मीट

रेड मीट आयरन, पोटैशियम, विटामिन-ए, डी, जिंक आदि से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होने के साथ हड्डियों में मजबूती आती है।

अमरूद

अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो अपनी डेली डाइट में अमरूद शामिल करें। इसे खाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि अमरुद पूरी तरह से पका हो।

PunjabKesari

दालें और अनाज

साबुत अनाज और दालों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इनके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

ड्राई फ्रूट्स

सूखे मेवों आयरन से भरपूर होते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, सुबह खाली पेट भीगी किशमिश खाने या उसका पानी पीने से आयरन की कमी दूर होती हैं। इसके अलावा खजूर, अखरोट, बादाम आदि भी हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं।

फल और सब्जियां

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां व लाल रंग के फलों का सेवन करें। इनमें अधिक मात्रा में आयरन होने से खून की कमी पूरी होने में मदद मिलती है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static