भारत की 6 रानियां, कोई खूबसूरती तो कोई बहादुरी के कारण हुई दुनियाभर में फेमस

punjabkesari.in Monday, Nov 27, 2017 - 05:40 PM (IST)

इतिहास की बहुत सी रानियां अपनी रॉयल लाइफस्टाइल के साथ-साथ खूबसूरती के लिए दुनियाभर में जानी जाती थी। आज हम आपको इतिहास की कुछ ऐसी ही फेमस रानियों के बारे में बताने जा रहें है। तो आइए जानते है खूबसूरती के साथ-साथ अपनी बहादुरता और बलिदान के लिए जानी जाने वाली भारत की इन रानियों के बारे में।
 

1. महारानी संयोगिता
राजपूत राजा पृथ्वीराज चौहान के पुतले से शादी करने वाली महारानी संयोगिता अपनी खूबसूरती के कारण दुनियाभर में मशहूर थी। पृथ्वीराज चौहान ने इनकी सुंदरता के चर्चे सुनकर ही इन्हें दिल दे दिया था।

PunjabKesari

2. रानी पद्मावती
रानी पद्मावती को खूबसूरती के साथ-साथ उनके द्धारा दिखाए जौहर के लिए भी जाना जाता है। रानी पद्मावती ने खिलजी की दासी न बनने के लिए 16 हजार महिलाओं के साथ जौहर करते हुए आग में कूदकर अपनी जान दे दी थी।

PunjabKesari

3. रानी लक्ष्मीबाई
रानी लक्ष्मीबाई को दुनियाभर आज भी बहादुरी और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। राजा गंगाधर राव के मरने के बाद रानी ने अकेले ही अग्रेजों से सबसे बड़ी लड़ाई लड़ी थी।

PunjabKesari

4. मीराबाई
भगवान कृष्ण की भक्त में लीन रहने वाली मीराबाई हिंदु राजकुमारी थी। यह अपनी सुंदरता के साथ कई विशेष गुणों के लिए जानी जाती थी।

PunjabKesari

5. रानी रत्नावली
शेरशाह ने रानी की सुंदरता के चर्चे सुनकर किले पर धोखे से हमला किया। जब राजा को शेरशाह के धोखे का पता चला तो उन्होंने रानी रत्नावली का सिर काट दिया, ताकि वो दुश्मनों के हाथ न लगे।

PunjabKesari

6. रानी दुर्गावती
राजा कीर्तिसिंह चंदेल से शादी करे के 4 साल बाद ही राजा की मृत्यु हो गई जिसके बाद इन्होंने अकेले ही पूरा राज्य संभाला। इसके अलावा यह मुस्लिम शासकों के विरुद्ध अकेली कड़ा संघर्ष करने वाली पहली महिला रानी थी।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static