भारत की वो डिजाइनर जिन्होंने इंडियन ट्रडीशनल कपड़ों को दिया इंटरनेशनल लेवल

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 07:02 PM (IST)

फैशन की दुनिया में ऐसे कई नाम हैं जिनकी पहचान उनके काम से होती हैं। बात आज के मशहूर डिजाइनर्स की करें तो उनमें सबसे पहला नाम डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी और मनीष मल्होत्रा का लिया जाता है। मगर इनसे पहले अगर कोई नाम मशहूर हुआ तो वो रितु कुमार का जिनका नाम फैशन इंडस्ट्री में सबसे पहले आया।

PunjabKesari

प्रिंसेस डायना से लेकर ऐश्वर्या राय तक पहन चुकी है रितु की डिजाइनर ड्रेसेज

रितु कुमार फैशन इंडस्ट्री का वो नाम हैं जिन्होंने भारतीय संस्कृति को एक नया रूप दिया और हैंडलूम को बढ़ावा दिया। मशहूर फैशन डिजाइनर रितु कुमार पहली ऐसी महिला डिजाइनर हैं, जिन्होंने भारतीय संस्कृति परिधान को इंटरनेशनल स्तर पर पहचान दिलाई। रितु कुमार की डिजाइनर आउटफिट में तो भई, प्रिंसेस डायना से लेकर ऐश्वर्या राय तक नजर आ चुकी हैं।

जी हां, रितु अब तक कई मिस इंडियाज के लिए डिजाइनर कपड़े तैयार कर चुकी हैं। जब मिस इंडिया की रीच ज्यादा थी, तब रितु ने सोचा कि क्यों ना उनके वॉर्डरोब के हर गाउन में क्रॉफ्ट वर्क किया जाए। उन्होंने सुष्मिता सेन को जामदानी, ऐश्वर्या राय को बांधनी पहनाई। इसके अलावा वो ऐश्वर्या को वो खादी सूट के साथ टोपी भी पहना चुकी हैं। वहीं 1995 में मिस इंडिया रह चुकीं Manpreet Brar जब एक इंटरव्यू के लिए गई तो रितु ने उन्हें खादी सूट और टोपी पहनाई थी, लोग उनके पहनावे से काफी इम्प्रेस हुए, तब लोगों को समझ आया कि हमारा इंडियन ट्रेडीशन क्या है? इसके बाद वो सब इंडियन टेक्सटाइल्स की ब्रैंड एम्बैसेडर बनीं। इसके अलावा एक्ट्रेस लारा दत्ता, गुलपनाग, करीना कपूर, अदिति राव हैदरी, प्रियंका चोपड़ा जैसी बड़ी सेलिब्रिटीज भी उनके कपड़ों को अहमियत देती है।

चलिए जानते हैं फैशन में रितु कुमार ने कैसे और कब रखा अपना कदम...

शादी के बाद शुरु किया करियर

रितु कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ थ। रितु कुमार का जन्म 11 नवंबर 1944 को हुआ था। रितु ने अपनी पढ़ाई दिल्ली से की है। दिल्ली के लेडी इर्विन कालेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वह अमेरिका चली गई। रितु ने शादी के बाद अपने करियर की शुरुआत कोलकाता के एक छोटे से शहर की। रितु ने 1960 में कोलकाता के एक छोटे शहर में 4 हैंड प्रिंटर्स और 2 ब्लाक्स की सहायता से यह उद्योग शुरु किया। जब उन्होंने अपने करियर की शुरूआत की तब उनके पास सिर्फ 50 हजार रुपए थे, उस वक्त तो रितु को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि उनको इस काम में इतनी कामयाबी मिलेगी। आज रितु करोड़ों की मालकिन हैं, देशभर में उनके 70 से ज्यादा क्लोदिंग स्टोर, मल्टी-ब्रैंड स्टोर्स और ऑनलाइन रिटेल हैं, उनके खुद के 2 लेबल हैं, जिनमें से एक में काफी अफॉर्डेबल रेडी-टू-वेयर कलेक्शन और दूसरे में हाइ-फैशन ब्राइडल वेयर और कूट्यॉर मिलते हैं।

मध्य वर्ग के लोगों के लिए डिजाइन करती है कपड़े

खास बात यह है कि रितु मध्य वर्ग के लोगों के लिए भी कपड़े डिजाइन करती हैं। 45 साल के करियर में उन्होंने ना सिर्फ इंडियन फैशन को रिफाइन और रिडिफाइन किया बल्कि कारीगरो को भी अपने काम से जोड़े रखा। उन्होंने होम इंडस्ट्री को इनकरेज किया, यहां तक कि इंडिया में अपनी पहचान खो चुके हस्तकला, टेक्सटाइल को फिर से अपने डिजाइनर कलेक्शन में लेकर आई और उन्हें नया ट्रेंड दिया। इतना ही नहीं, इन काम को करने वाले वर्कर्स और परिवार वालों की मदद के लिए आगे आई। उन्होंने हैंडलूम को बढ़ावा देने के लिए एक रिवाइवलिस्ट प्रोग्राम भी शुरू किया जोकि साल में 4 बार अलग-अलग एरिया में जाकर देखता है कि ऐसा कोई वर्क है जिसके साथ जुड़कर उनकी कंपनी काम कर सकें। उन्होंने एक प्रोजेक्ट Many Hands Make Beautiful Work’ भी शुरू किया जोकि उनके ब्रैंड के गारमेंट्स से जुड़े लोगों और उनकी कहानी को दिखाता है।

पद्म श्री से भी हुई सम्मानित

रितु कुमार ‘Costumes and Textiles of Royal India’ नाम की एक बुक भी लिख चुकी हैं। साल 2013 में उन्हें फैशन इंडस्ट्री में उनके कॉंट्रिब्यूशन के लिए 2013 में पद्म श्री से सम्मानित भी किया गया। रितु कुमार द्वारा बनाए 'ईवनिंग गाउन' काफी खास होते हैं और इंटरनेशनल कॉन्टेस्ट में हमेशा इनाम के हकदार होते हैं। बता दें कि 2000 में उन्हें किंगफिशर ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज ने लाइफ टाइम अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

हम पहले भी आपको बता चुके है कि रितु ने अपने करियर की शुरुआत शादी के बाद की। हर शादीशुदा महिला के लिए इस मुकाम तक पहुंचना मुश्किल बात हैं, खासकर फैशन इंडस्ट्री में, यहां घंटों काम करना पड़ता हैं, जिसके साथ-साथ बच्चों व फैमिली को भी टाइम देना पड़ता हैं लेकिन रितु ने इन सब चीजों को काफी अच्छे से मैनेज किया। रितु का कहना है कि आप इस फील्ड में तभी जाए जब आपको इसमें पैशनेट हो क्योंकि तभी आपको यह फील्ड एक्साइटिंग लगेगी और आप अच्छे से इसे मैनेज कर पाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static