क्वीन एलिज़ाबेथ के लिए अच्छी खबर, शाही धूमधाम से मनाएंगी दूसरा जन्मदिन

6/5/2020 11:12:11 AM

ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के लिए यह साल अभूतपूर्व रहा। उन्होंने अपना 94वां जन्मदिन (21 अप्रैल) भी विंडसर कैसल में निजी तौर पर सादगी से मनाना पड़ा था। दरअसल, कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर उन्होंने सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम को रद्द कर दिया था। मगर, क्वीन एलिज़ाबेथ के अब एक अच्छी खबर सामने आई है।

 

बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता ने HELLO ने ऑनलाइन यह पुष्टि की है कि ट्रोपिंग द कलर का एक लघु संस्करण शनिवार 13 जून को आगे बढ़ने के लिए तैयार है। "द क्वीन के आधिकारिक जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए विंडसर कैसल में एक छोटा, संक्षिप्त, सैन्य समारोह होगा।" बता दें कि महारानी एलिज़ाबेथ साल में दो बार अपना जन्मदिन मनाती है; पहला 21 अप्रैल 1926, जिन दिन वह पैदा हुई थी, और जून के दूसरे शनिवार को दूसरा आधिकारिक उत्सव मनाती है।

Queen Elizabeth Shares Message from the Royal Family on World ...

लंबे समय से ब्रिटेन में एक सम्राट के लिए उनके जन्मदिन के अलावा एक दिन पर समारोह आयोजित करने की परंपरा रही है। यह 1748 में किंग जॉर्ज द्वितीय द्वारा 250 से अधिक साल पहले शुरू किया गया था; वह नवंबर में पैदा हुआ था, जो अपने अच्छे मौसम के लिए नहीं जाना जाता है, और इसलिए एक सैन्य परेड - ट्रूपिंग द कलर के साथ संयुक्त रूप से ग्रीष्मकालीन उत्सव आयोजित करने का फैसला किया।

Why Queen Elizabeth II Is One Of The Greatest Monarchs | Her ...

भारी भीड़ व हॉर्स गार्ड्स परेड की बजाए, विंडसर कैसल में औपचारिक रूप से समारोह आयोजित किया जाएगा, जहां रानी अपने पति प्रिंस फिलिप के साथ जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगी। खबरों के मुताबिक, परेड की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल हेनरी लेलेवेन-अशर द्वारा की जाएगी, जो वेल्श गार्ड्स के पुरुषों की एक छोटी टुकड़ी का नेतृत्व करेंगे। इसमें घरेलू डिवीजन के बैंड्स का एक छोटा समूह शामिल होगा। समारोह की शुरूआत परंपरा को ध्यान में रखते हुए, सुबह 11 बजे नरेश को शाही सलामी देकर की जाएगी, जैसा कि वहां हर साल होता है। हालांकि विंडसर कैसल के अंदर से देखने वालों के अलावा कोई दर्शक नहीं होगा।

Queen Elizabeth Is Passing On One Very Unexpected Title to Prince ...

वहीं, 10 जून को प्रिंस फिलिप भी अपना 99 वां जन्मदिन मनाएंगे। हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि शाही परिवार लॉकडाउन के उपायों में ढील का लाभ उठाएंगे या नहीं। 94 वर्षीय सम्राट आमतौर पर अपने परिवार के साथ निजी तौर पर अपना अप्रैल जन्मदिन मनाते हैं। हालांकि, इस दिन हाइड पार्क में 41 तोपों की सलामी, विंडसर ग्रेट पार्क में 21 तोपों की सलामी और 62 तोपों की सलामी दी जाती है।


Anjali Rajput

Related News