बिन ब्याही मां बनना मेरी सबसे बड़ी गलती, मौका मिलता तो...: नीना गुप्ता

1/18/2020 2:01:19 PM

अपने बोल्ड स्टेटमेंट व बेबाक बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाली नीना गुप्ता को भला कौन नहीं जानता। नीना गुत्ता बॉलीवुड की उन हीरोइनों में से एक है जो बिना शादी के मां बन गई थी। बिन ब्याही मां बन चुकी नीना को अक्सर अपनी इस गलती का सामना करना पड़ा और लोगों की बातें भी सुननी पड़ी, मगर उन्होंने कभी कुछ नहीं कहा लेकिन हाल ही में उन्होंने अपने रिश्‍ते को लेकर स्‍ट्रगल की कहानी बयां की और बताया कि शादी के बिना बेटी मसाबा को जन्म देना और उसके पालन-पोषण में उन्हें किन-किन मुसिबतों का सामना करना पड़ा। 

PunjabKesari

नीना एक मजबूत महिला और सिंगल मदर के तौर पर जानी जाती हैं। एक इंटरव्यू में बातचीत के दौरान उन्होंने अपनी जिदंगी से जुड़े कई राज खोले। उन्होंने कहा कि अगर मुझे अपने जीवन में हुई एक गलती को सुधारने का मौका मिलता तो मैं कभी बिना शादी के मां नहीं बनना चाहतीं।

PunjabKesari

उन्होंने अपनी बेटी मसाबा का दुख जाहिर करते हुए कहा कि हर बच्चे को माता-पिता, दोनों की जरूरत होती हैं। बता दें कि मसाबा और नीना के बीच स्ट्रांग रिश्ते की बुनियाद ईमानदारी है। जिस वक्त मसाबा बड़ी हो रही थी तो उसे पिता की कमी खल रही थी। मगर नीना ने बेटी से कभी कुछ नहीं छिपाया और हमेशा उसके साथ ईमानदारी से रही। नीना हमेशा से मसाबा से सच बोलती आईं है, ताकि उनके रिश्ते में किसी भी तरह की दरार ना आए। साथ ही उन्होंने कहा कि बिना शादी के बेटी को जन्म देने के फैसले के कारण उनकी बेटी को भी काफी कुछ झेलना पड़ा है लेकिन उन्होंने बेटी को काफी अच्छी परवरिश दी जिसका सबूत है कि मसाबा आज इंडस्ट्री की एक चर्चिच फैशन डिजाइनर कहलाती है। बात अगर नीना की करियर की करें तो उन्होंने टीवी शो 'खानदान' से लोगों के दिलों में खास पहचान बनाई थी। इतना ही नहीं नीना ने कई फिल्मों में भी काम किया है। नीना के फिल्मी करियर ने जितनी उन्हें उड़ान दी, मगर निजी जिंदगी में उन्हें उतने ही दुख झेलने पड़े। दरअसल, जिस समय नीना अपनी करियर को बनाने की दौड़ में लगी हुई थी, उसी दौर में ही उन्हें वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स से प्यार हो गया। उन दिनों वेस्ट इंडीज की टीम इंडिया मैच खेलने आई थी। इसके बाद मुंबई में एक पार्टी के दौरान दोनों की मुलाकात हुई और दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे।

PunjabKesari

हालांकि, दोनों ने कभी शादी नहीं की। उन दिनों खबरे आई कि शादी से पहले ही नीना प्रेग्नेंट हैं। विवियन जब नीना को डेट कर रहे थे उस समय वो पहले से शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे भी थे, इसलिए उन्होंने नीना से शादी नहीं की लेकिन बिना शादी के  अपने बच्चे को जन्म देना मुश्किल था लेकिन नीना ने परिवार के खिलाफ जाकर बेटी को जन्म दिया। हालांकि, शुरुआत में परिवार ने भी नीना का साथ नहीं दिया लेकिन कुछ टाइम बाद नीना की मां का देहांत हो गया और पिता जी ने नीना की मदद की। नीना के लिए उनके पिता दिल्ली से मुंबई आकर उनके साथ रहने लगे।

PunjabKesari

नीना ने सिंगल मदर बनकर ही मसाबा की परवरिश की। बता दें कि नीना तो फेमस है, लेकिन उनकी बेटी मसाबा गुप्ता भी एक चर्चित फैशन डिजाइनर हैं और मां को अपना रोल मॉडल मानती है। साल 2008 में नीना ने चार्टर्ड अकाउंटेंट विवेक मेहरा से शादी कर ली जिस वक्त उन्होंने शादी की उस समय बेटी की उम्र 19 साल थी। वहीं 2015 में मसाबा गुप्ता ने भी फिल्म मेकर मधु मंतेना से शादी कर ली, मगर तीन साल बाद ही उनका रिश्ता टूट गया लेकिन एक बात जरूर है कि नीना ने अपनी बेटी मसाबा को कभी अपनी गलती नहीं दोहराने दी जिसका जिक्र उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने कहा था कि जब मसाबा को मधू से प्यार हुआ तब मैंने उसे कहा कि तुम उसके साथ तब तक रहने नहीं जा सकती जब तक तुम शादी नहीं कर लेते क्योंकि बच्चे को अकेले पालने का फैसला काफी गलत है क्योंकि ऐसा करने से बच्चे को परिवार का वो हिस्सा नहीं मिलता जिसकी वजह से बच्चे को कई तरह की परेशानियों उठानी पड़ती है। 

PunjabKesari

नीना ने बेटी से उस वक्त कहा था कि मेरी तरह मॉडर्न ना बनो क्योंकि भारत और समाज में रहना है तो शादी करना जरूरी है। मसाबा ने मां की बात पर गौर भी किया लेकिन अफसोस उनकी शादी ज्यादा समय तक नहीं टिका पाई लेकिन आज मसाबा अकेले आत्मनिर्भर है।


Sunita Rajput

Related News