भारतीय लोग लेते हैं सबसे कम छुट्टी, जानिए ये उनकी मजबूरी है या जरूरत

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 01:37 PM (IST)

अधिकतर लोगों को लगता है कि काम करने के मामले में भारतीय सबसे आगे रहते हैं और वह दूसरे देशों के मुकाबले सबसे कम छुट्टी लेते हैं। मगर एक सर्वे के मुताबिक, कम छुट्टियां ले पाने के मामले में भारतीयों का स्थान चौथा है। इस मामले में भारत से आगे भी कई देश है, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर किस देश के नागरिक कम छुट्टी लेने के मामले में सबसे आगे हैं।
PunjabKesari

जहां कम छुट्टी लेने के मामले में भारतियों का चौथा स्थान है। वहीं, इस मामले में अमेरिका नंबर 1 पर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में किसी भी पेड वैकेशन लीव का नियम नही है। उन्हें पूरे साल में सिर्फ 10 ही छुट्टियां दी जाती है। इसलिए अमेरिका छुट्टी लेने के मामले में नंबर 1 पर है। इसके बाद जापान कम छुट्टी लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। जापान में 10 पेड छुट्टियां ही दी जाती है, जोकि सबसे कम है। वहीं, बात अगर कनाडा की जाए तो वह कम छुट्टी लेने के मामले में तीसरे नंबर पर है। कनाडा में कर्मचारियों को सालभर में कुल 19 छुट्टियां दी जाती है।

PunjabKesari

सर्वे के मुताबिक, दुनिया में छुट्टियों की कमी से जूझने के मामले में भारतीयों ने चौथा स्थान हासिल किया। 68 फीसदी भारतीयों ने कहा कि उन्हें या तो अपनी छुट्टियां रद्द करनी पड़ जाती हैं या टालनी पड़ जाती हैं, जिसके कारण वह अपनी पूरी छुट्टियां नहीं ले पाते। किसी न किसी कारण से कम छुट्टियां लेना भारतीयों के काम के प्रति समर्पण को दिखाता है। भारत देश में भारतीयों को 28 छुट्टियां दी जाती है, जिसमें से 12 पेड 16 सार्वजनिक छुट्टियां होती हैं।

PunjabKesari

ऐसा नहीं है कि भारतीय कर्मचारी छुट्टियां लेना नहीं चाहते लेकिन वह किसी न किसी कारण के चलते छुट्टी ले नहीं पाते। 70 फीसदी मामलों में भारतीय काम और जिम्मेदारी के चलते बॉस से इजाजत मिलने के बावजूद भी छुट्टी नहीं ले पाते। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीयों 68 फीसदी भारतीयों को छुट्टियां रद्द करनी या टालनी पड़ीं, जो दिखाता है कि भारतीय काम के बोझ के कारण भी छुट्टियां नहीं ले पाते।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static