Women Rights: महिलाओं के लिए मोदी सरकार चलाती है ये 4 मुख्य योजनाएं

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 10:31 AM (IST)

देश में होने वाले हर काम में कहीं न कहीं महिलाओं का योगदान जरूर होता है। फिर वह औरत चाहे एक डाक्टर हो, सांइटिस्ट या फिर भले एक ग्रहणी या फिर सरकारी या फिर प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाली एक साधारण Employee। भारत सरकार द्वारा देश के हर व्यक्ति के लिए कुछ खास नियम बनाए गए हैं। मगर आए दिन औरतों के साथ होने वाली बदसलूकियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कुछ खास हक महिलाओं को दिए हैं। आइए जानते हैं औरतों के उन हकों के बारे में विस्तार से ...

सबसे पहले बात करते हैं उज्जवल येजना के बारे में 

जिस औरत के घर में कमाने वाला कोई नहीं है उस औरत सरकार द्वारा मुफ्त सिलेंडर कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाता है। यह रूल BPL यानि गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करने वाले लोगों पर भी लागू होता है। इसके तहत सरकार सिलेंडर लगाने का खर्चा माफ कर पहले भरे जाने वाले सिलेंडर के पैसे किश्तों में देने की सहूलत भी गरीब औरत और परिवार को देती है। 

PunjabKesari

One Stop Centre

1 अप्रैल को शुरु हुई इस योजना के तहत जिन महिलाओं को शारीरक और मानसिक उतपीड़न से गुजरना पड़ता है, उन्हें इस योजना के तहत हर तरफ से सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए सरकार द्वारा 181 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। इस योजना के निर्भया फंड की तरफ से चलाया जाता है। 

महिला E- हार्ट

जो महिलाएं घर बैठे अपना कोई बिजनेस करना चाहती हैं उनके लिए सरकार द्वारा ई हार्ट येजना चलाई गई है। इसके लिए आपको आ हार्ट की साइट पर जाकर अपने विचार देने हैं, इसके लिए सरकार कोई पैसा चार्ज नहीं करती। 

महिला शक्ति केंद्र योजना

इस येजना के तहत गांव-गांव जाकर महिलाओ को उनके हकों के प्रति जागरूक करना है। इस येजना से जुड़े लोग पिछड़े हुए गांव में जाकर महिलाओं की हर समस्या का समाधान ढूंढकर उन्हें बताते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static