जन्माष्टमी पर क्यों मनाया जाता है दही हांडी का उत्सव, जानें

punjabkesari.in Monday, Sep 03, 2018 - 01:05 PM (IST)

कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। भारत के हर राज्य में इसे अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है। वहीं, कुछ लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इस दिन को मनाने का कारण क्या है। चलिए जानते हैं आखिर क्यों मनाई जाती है कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) 

जन्माष्टमी क्यों मनाई जाती है


यह त्यौहार भगवान श्री कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। भगवान श्री कृष्ण को विष्णु जी का अवतार माना जाता है और उन्होंने इसी दिन देवकी और वासुदेव के पुत्र के रूप में धरती पर जन्म लिया था। इसी कारण इस दिन को धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है।

PunjabKesari,krishna janmashtami  image,जन्माष्टमी इमेज ,कृष्णा जन्माष्टमी इमेज ,श्री कृष्णा इमेज ,नन्दलाल इमेज,लड्डू गोपाल इमेज

पुराणों के मुताबिक, कंस मुथरा के लोगों पर बहुत अत्याचार करता था, जिससे मुक्ति दिलाने के लिए श्री कृष्ण ने धरती पर जन्म लिया। जन्म के बाद श्री कृष्ण ने अपने अत्याचारी मामा कंस का वध किया और मथुरा के लोगों को उसके अत्याचारों से मुक्ति दिलाई और इस कारण भी देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है।

कृष्ण जन्माष्टमी का महत्व

हिन्दू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्व है। धामिर्क मान्यताओं के अनुसार, अगर आप इस दिन व्रत रखते हैं तो घर में सुख-समृधि आएगी और शांति बनी रहेगी। धार्मिक मान्यता में यह भी माना जाता है कि इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा करने सभी तरह के दुखों का नाश होता है ।

PunjabKesari,krishna janmashtami  image,जन्माष्टमी इमेज ,कृष्णा जन्माष्टमी इमेज ,श्री कृष्णा इमेज ,नन्दलाल इमेज,लड्डू गोपाल इमेज

दही-हांडी का उत्सव

वृंदावन में इस खास पर्व पर दही-हांडी का उत्सव भी मनाया जाता है, जोकि एक तरह का खेल है। यह उत्सव इसलिए मनाया जाता है क्योंकि श्री कृष्ण को माखन बहुत पसंद था। उन्हें माखन इतना पंसद था कि वह पूरे गांव का माखन चोरी करके खा जाते थे। वहीं से प्रेरित होकर दही हांडी का चलन शुरू हुआ। दही हांडी के उत्सव के दौरान लोग गाने गाते हैं और ग्रुप के साथ हांडी को तोड़ते हैं।

PunjabKesari, krishna janmashtami  image, dahi handi image,जन्माष्टमी इमेज ,दही हांड़ी इमेज ,कृष्णा जन्माष्टमी इमेज ,श्री कृष्णा इमेज ,नन्दलाल इमेज,लड्डू गोपाल इमेज


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static