Positive Effect: साफ हुई हवा तो एक बार फिर सहारनपुर में दिखीं बर्फीली पहाड़ियां

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 04:11 PM (IST)

पिछले साल लगे लॉकडाउन के कारण दुनिया में कई अद्भुत नजारे देखने को मिले। लॉकडाउन के कारण पहिए थमे, कारखानें बंद हुए तो प्रदूषण अपने आप ही कम हो गया। इसके कारण ना सिर्फ हवा साफ हुई बल्कि कई शहरों में पॉल्यूशन में छिपे हुए पहाड़ भी देखने को मिले। वहीं, एक बार फिर मिनी लॉकडाउन के कारण उत्तर प्रदेश , सहारनपुर में ऐसा ही नजारा देखने को मिला। दरअसल, लोगों को एक बार फिर बर्फ से ढके हुए खूबसूरत हिमालय के पहाड़ दिखाई दिए। 

सोशल मीडिया पर बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियां तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं। लोगों को घर बैठे ही कई कि.मी. मौजूद खूबसूरत पहाड़ियां देखने को मिली। मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते लगातार हो रही बारिश और साफ मौसम की वजह से यह खूबसूरज नजारा देखने को मिला।

PunjabKesari

बता दें कि भारत का AQI इंडेक्स यानी हवा की गुणवत्ता प्रदूषण के कारण खराब रहती है लेकिन इस बार दिल्ली जैसी प्रदूषित शहर में भी इस बार बारिश के कारण वातावरण 65 से 80 के बीच रहा जबकि सहारनपुर में AQI 85 था। ऐसे में साफ हवा के कारण 30 साल में तीसरी बार हिमालय के दर्शन हो पाए। गौरतलब है कि ये तस्वीरें सहारनपुर के चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. विवेक बनर्जी ने शेयर की थी, जिसके बाद ये वायरल हो गई।

 

गौरतलब है कि साल 2020 में भी जब लॉकडाउन लगा था तो सहारनपुर, रुकड़ी, जालंधर के अलावा कई छोटे शहरों में बर्फीले पहाड़ दिखाई दिए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static