हौंसले की उड़ान: 103 की उम्र में फर्राटेदार दौड़ लगाती हैं एथलीट मान कौर

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 10:15 AM (IST)

50-60 की उम्र के बाद ही लोगों के घुटने काम करने बंद कर देते हैं और वो कई बीमारियों से घिर जाते हैं। मगर, बेबे ने 93 साल की उम्र में फर्राटेदार दौड़ लगाती हैं। बेबे मान कौर ने साबित कर दिया है कि कुछ कर दिखाने के लिए कोई उम्र नहीं होती। कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली मान कौर को 'मिरेकल ऑफ चंडीगढ़' नाम दिया गया है।

PunjabKesari

8 मार्च यानि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नौजवान पीढ़ी के लिए मिसाल बन चुकी बेबे मान कौर को भी 'नारी शक्ति पुरुस्कार' से सम्मानित किया गया। 103 साल की इस एथलीट को राष्ट्रपति ने खुद अपने हाथों से सम्मानित किया। स्टेज से जब उनके नाम की घोषणा हुई तो वह अवॉर्ड लेने के लिए भई दौड़ते हुए गईं।

PunjabKesari

103 साल की धावक मान कौर 

100 साल की उम्र पार कर चुकी ट्रैक एंड फील्ड एथलीट का क्वीन मान कौर कई रिकॉर्ड बना चुकी हैं। उन्होंने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कई गोल्ड मैडल अपने नाम किए। चंडीगढ़ की कौर ने इस वर्ष ऑकलैंड में हुए विश्व मास्टर्स खेलों में 100 मीटर की दौड़ में अव्वल रही थीं।

PunjabKesari

रीढ़ की हड्डी टेढ़ी होने पर भी नहीं हारा हौंसला

बता दें कि 102 साल की उम्र में मान कौर की रीढ़ की हड्डी टेढ़ी हो गई थी लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं छोड़ी। ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया कि लोग देखते ही रह गए।

विदेशियों को धूल चटाकर जीता गोल्ड मेडल

मान कौर तब सुर्खियों में आई थीं, जब उन्होंने न्यूजीलैंड में आयोजित वर्ल्ड मास्टर गेम्स में 100m में विदेशियों को धूल चटाकर  स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। इस रेस को जीतकर उन्होंने पूरे दुनिया को संदेश दिया है कि उम्र तो महज एक नंबर है। हौसलों की उड़ान के आगे उम्र की दीवार भी छोटी पड़ जाती है।

PunjabKesari

बना चुकी है कई रिकॉर्ड्स

उन्होंने एक मिनट, 14 सेकेंड में दौड़क लगातर जीता स्वर्ण पदक भी जीता। न्यूजीलैंड में जीता गया गोल्ड मेडल मान कौर के करियर का 17वां गोल्ड मेडल था। इसके अलावा भी वह कई गोल्ड मैडल जीत चुकी हैं।

इस उम्र में भी है बिल्कुल फिट

जिस उम्र में लोग बीमार होकर चारपाई पकड़ लेते हैं, उस उम्र में 102 साल की मान कौर बिल्कुल तंदरुस्त और फिट हैं। आंखों पर चढ़े मोटे चश्मे के बावजूद भी मान कौर अपने लक्ष्य को पाने में कभी चूंकती नही। उनका कहना है कि उनकी इस फिटनेस राज हेल्दी डाइट है। वह बाहर का खाना अवॉइड करती है और हेल्दी चीजें खाती हैं। वह रोजाना सुबह पार्क में 400 मीटर की दौड़ लगाती है। अपने को फिट रखने के लिए योगा करती हैं। 30 सालों से बाहर की चीजों को छुआ तक नहीं है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static