केले के छिलके से दूर करें स्किन से जुड़ी कई समस्याएं

Sunday, September 10, 2017 11:14 AM
केले के छिलके से दूर करें स्किन से जुड़ी कई समस्याएं

केला एक ऐसा फल है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होता है। केले में विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अक्सर केला खाने के बाद इसके छिलकों को फैंक दिया जाता है लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि केले के छिलकों से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए इसके छिलकों को कैसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

1. मुंहासे
ऑयली स्किन की वजह से महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं जिससे खूबसूरती में दाग लग जाता है। ऐसे में केले के छिलके को पीसकर उसमें हल्दी और शहद मिलाकर मुंहासों पर लगाएं। कुछ देर के बाद चेहरे को धो लें। दिन में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से मुंहासे साफ हो जाते हैं।
PunjabKesari
2. डार्क सर्कल
आंखों के नीचे काले घेरों की वजह से चेहरा मुर्झा जाता है। ऐसे में केले के छिलके के सफेद रेशों को निकाल कर उसमें एलोवेरा जैल मिलाएं और आंखों के नीचे लगाएं। कुछ देर बाद आंखों को अच्छी तरह धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल से छुटकारा मिलेगा।
PunjabKesari
3. गोरी रंगत
त्वचा को निखारने के लिए महिलाएं मंहगे फेशियल करवाती हैं लेकिन केले के छिलके से भी त्वचा की रंगत को निखारा जा सकता है। इसके लिए केले के छिलके को पीसकर उसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा-सा पानी मिलाकर पैक तैयार करें। अब इसे 5 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और ठंडे पानी से धो लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और रंगत भी निखरेगी।
PunjabKesari
4. दांतों का पीलापन
दांतों के पीलेपन की वजह से कई लोगों को काफी शर्मिदंगी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में केले के छिलके का अंदर वाला हिस्सा दांतों पर रगड़ने से फायदा होता है।
5. दाग-धब्बे
मुंहासों की वजह से कई बार चेहरे पर दाग-धब्बे रह जाते हैं जिसे ठीक करने के लिए भी केले के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए केले के छिलकों का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बार ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।
6. मस्से
 शरीर के जिस हिस्से पर मस्से हो वहां रात को सोने से पहले केले के छिलके का अंदरूनी हिस्सा रखकर उस पर टेप लगा दें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से मस्सा अपने आप झड़ जाएगा।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!